रेलवे के नए फैसले से कुलियों की लगी लॉटरी, यात्रियों को झटका 
 

कुलियों की लंबी मांग के बाद जोनल रेलवे (zonal railway) ने सामान ढुलाई के लिए ए,बी,सी,डी और इ श्रेणी में अलग-अलग भाड़ा निर्धारित किया है. इससे कुलियों को राहत मिलेगी. वहीं यात्रियों की जेब ढीली होगी. आइये इसकी पूरी जानकारी नीचे खबर मे जानते है.
 
 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  रेलवे स्टेशनों (railway stations) पर सामान ढोने लाइसेंसधारी कुलियों के लिए राहत की खबर है. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने चारों मंडल कुलियों का भाड़ा बढ़ा दिया है. रेलवे ने सामान ढुलाई की विभिन्न श्रेणियों के भाड़े में 10 रुपये से लेकर 80 रुपये तक वृद्धि की है और नई दरे लागू भी हो गई हैं. 


रेलवे ने सामान ढुलाई बढ़ाया भाड़ा 


कुलियों की लंबी मांग के बाद जोनल रेलवे (zonal railway) ने सामान ढुलाई के लिए ए,बी,सी,डी और इ श्रेणी में अलग-अलग भाड़ा निर्धारित किया है. इससे कुलियों को राहत मिलेगी. वहीं यात्रियों की जेब ढीली होगी.

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई अपडेट, अब बिना लाइन के मिलेगी ये दो टिकट

नई दरों के तहत एनएसजी 2,3 और 4 श्रेणी में शामिल जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर,जैसलमेर, श्रीगंगानगर, किशनगढ़ आदि बड़े स्टेशनों पर दो पहिया वाहन पर 120 किलो तक माल ढुलाई के लिए यात्रियों से एक तरफ का भाड़ा 70 रुपये की बजाय अब 100 रुपये देना होगा. 


इसी तरह सामान की ढुलाई के चार कुली लेने पर अधिकतम भाड़ा 70 रुपये से बढ़ाकर अधिकतम 150 रुपये कर दिया गया है. इनके अलावा रेलवे ने वृद्ध, असहाय, रोगियों को दुपहिया चेयर और स्ट्रेचर से ले जाने का भाड़ा भी 50 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये तक कर दिया है.  

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई अपडेट, अब बिना लाइन के मिलेगी ये दो टिकट


साथ ही प्रतिक्षा शुल्क में भी दस रुपये तक बढ़ाए गए है. इससे कुली प्रतीक्षा के दौरान मनमानी नहीं कर सकेंगे. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के सीपीआरओ कैप्टन शशिकिरण (CPRO Capt. Shashikiran) ने बताया कि रेलवे बोर्ड (Railway Board) के दिशा निर्देश पर कुलियों के भाडे में इजाफा किया गया है. इसकी नई दरें लागू कर दी गई हैं और अब इसके तहत की माल ढुलाई होगी. 


इस श्रेणी में यह रेलवे स्टेशन शामिल


एनएसजी 2, 3 जयपुर, अलवर, बांदीकुई, रेवाड़ी, गांधीनगर,किशनगढ़, फुलेरा, जोधपुर, जैसलमेर, पाली मारवाड़ व भगत की कोठी, बीकानेर,हिसार, श्रीगंगानगर, अजमेर, आबूरोड, भीलवाड़ा और उदयपुर. 

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई अपडेट, अब बिना लाइन के मिलेगी ये दो टिकट


एनएसजी 4, ब्यावर, मारवाड़ जंक्शन, फालना, सूरतगढ़, लालगढ़, हनुमानगढ़, भिवानी, फालना, सिरसा, दौसा,दुर्गापुरा,सीकर, नागौर, बाड़मेर, मेड़ता रोड और नोखा. 


ऑल इंडिया रेलवे लाल वर्दी कुली यूनियन (All India Railway Lal Vardi Coolie Union) के अध्यक्ष रामचंद्र मीणा (President Ramchandra Meena) ने बताया कि दरों में वृद्धि की मांग को लेकर लंबे समय से कार्यरत थे. कई बार ज्ञापन भी दिए हैं. दरें बढ़ने से प्रदेश के 600 लाइसेंसधारी कुलियों को राहत मिली है.