PNB, SBI सहित ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जानिए इनकी ब्याज दर
 

अगर आप घर बनाना चाहते हैं और आपको लोन लेने की जरूत है तो आपको बता दें कि PNB, SBI सहित एक और बैंक सस्ती दरों पर ब्याज दे रहा है जिससे आपको फायदा मिलेगा। तो देर किस बात की आइए निचे खबर में जानते हैं पूरी डिटेल। 

 

 HR Breaking News : ब्यूरो : जैसा की आप जानते हैं त्योहारों के सीजन में अधिकांश लोग कुछ ना कुछ खरीदने का प्लान बना रहे हैं। कुछ लोग दोपहिया तो कुछ चार पहिया वाहन खरीद रहे हैं। इनके अलावा काफी लोग अपना आशियाना खरीदने की योजना बना रहे है। होम लोन घर का सपना साकार करने में काफी मदद करता है। 


रिजर्व बैंक के रेपो रेट(RBI repo rate) में बढ़ोतरी करने के बाद होम लोन महंगे हो गए है। अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे है तो यह खबर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सस्ता होम लोन ऑफर कर रहे हैं। आइए जानते है कौन-सा बैंक कितना ब्याज ले रहा है।


ये भी जानें : सरकारी कर्मचारियों की टेक-होम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए कितने मिलेंगे रूपये


इंडियन ओवरसीज बैंक(Indian Overseas Bank)


देश में सबसे सस्ता होम लोग इंडियन ओवरसीज बैंक दे रहा है। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बैंक 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन दे रहा है। होम लोन पर 7.15 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज का भुगतान करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया(Central Bank Of India)


ये भी पढ़ें :Home Loan EMI Hike: इस बैंंक ने होम लाेन की ब्याज दरों में किया इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा EMI 


सस्‍ते होम लोन में दूसरे नंबर पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नाम आता है। यह बैंक 20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर वर्तमान में 7.2 फीसदी ब्‍याज ले रहा है। यदि इस बैंक से लोन लेते है तो ईएमआई 59,051 रुपए आएगी।बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और बैंक ऑफ इंडिया


बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र(bank of maharashtra)

बैंक ऑफ इंडिया से भी 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए मिल रहा है। इस पर बैंक 7.3 फीसदी की वार्षिक ब्‍याज दर लेगा। इन दोनों बैंकों से होम लोन लेने पर 59,506 रुपये ईएमआई चुकानी पड़ेगी।


पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी, यूनियन बैंक और यूको बैंक


ये सभी बैंक सस्ता लोन दे रहे है। इन बैंकों की ब्‍याज दर की बात करें तो यह 7.4 फीसदी है। यह दर 75 लाख रुपये के 20 साल की अवधि के होम लोन की है। लोन लेने पर बैंक की ईएमआई 59,962 रुपये की आएगी।बैंक ऑफ बड़ौदा
सबसे लोन देने वालों में बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा भी शामिल है। इससे 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो आपको 7.45 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज चुकाना होगा। अगर इस बैंक से लोन लेते है तो आपको 60,190 रुपये ईएमआई चुकानी होगी।


भारतीय स्‍टेट बैंक(state Bank of India)


भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक सस्ता लोन दे रहा है। इस बैंक की 75 लाख के 20 साल की अवधि के होम लोन की ब्‍याज दर 7.55 फीसदी है। यदि आप भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेते है तो आपको 60.649 रुपए की ईएमआई का भुगतान करना होगा।