home page

Home Loan EMI Hike: इस बैंंक ने होम लाेन की ब्याज दरों में किया इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा EMI

HDFC Home Loan EMI Hike: अगर आपको होम लोन लिया हुआ है तो आपको जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। दरअसल भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के बाद अब एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC) ने ऋण दरों में वृद्धि कर दी हैं। जानें पूरी जानकारी.. 
 | 

HR Breaking News(डिजिटल डेस्क): अगर आपने होम लोन(Home Loan) को लिया हुआ है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। क्योंकि आप जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है।  दरअसल भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के बाद अब एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC) ने ऋण दरों में वृद्धि कर दी हैं। अब आपको होम लोन पर बढ़ी हुई ईएमआई(Home Loan EMI Hike)  चुकानी होगी।

 

 

होम लोन (Home Loan) मुहैया कराने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC) ने अपनी बेंचमार्क ऋण दर(benchmark lending rate) को 0.05 फीसद बढ़ा दिया है। इससे कंपनी से कर्ज ले चुके मौजूदा ग्राहकों के लिए मासिक किस्त (EMI) बढ़ जाएगी। एचडीएफसी से पहले अन्य ऋणदाताओं ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने भी अपनी ऋण दरों में वृद्धि की थी। कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘एचडीएफसी ने होम लोन पर अपनी खुदरा प्रमुख ऋण दर (RPLR) को एक मई, 2022 से 0.05 फीसदी बढ़ा दिया है।'

इसे भी देखें : FD वालों के लिए जरूरी खबर, ब्याज दरों में किया तगड़ा इजाफा


नए ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा असर


एचडीएफसी लिमिटेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर नए ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। नए ग्राहकों के लिए दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। उनके लिए ब्याज दर कर्ज की राशि और अवधि के हिसाब से 6.70 से 7.15 फीसद तक रहेगी। इससे पहले पिछले महीने एसबीआई और अन्य ऋणदाताओं ने बेंचमार्क ऋण दरों में बढ़ोतरी की थी।


 

आरबीआई बढ़ा सकता है रेपो रेट


बढ़ती महंगाई के चलते आने वाले महीनों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) जैसे भू-राजनीतिक तनावों के कारण वैश्विक मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में लोग महंगाई से जूझ रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय बैंक प्रमुख ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिज़र्व ने भी प्रमुख ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी के संकते दिए हैं। महंगाई को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी अपनी अगली मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) को बढ़ा सकता है।

और देखें : Loan ये बैंक दे रहा सबसे सस्ती दरों पर लोन, चेक करें पूरी लिस्ट


 

बढ़ जाएंगी लोन पर ब्याज दरें


रेपो रेट बढ़ने पर बैकों द्वारा भी लोन पर ब्याज दरों को बढ़ाया जाएगा। इससे ग्राहकों के लिए होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन सहित सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। साथ ही मौजूदा ग्राहकों को बढ़ी हुई ईएमआई देनी पड़ सकती है। बता दें कि आरबीआई(RBI) के लिए खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) को लक्ष्य के भीतर रखना काफी मुश्किल हो रहा है। महंगाई दर लगातार लक्ष्य से बाहर बनी हुई है। आरबीआई को खुदरा मुद्रास्फीति को 4 फीसद पर रखने के लिए बाध्य किया गया है, जिसमें यह 2 फीसद आगे-पीछे जा सकती है।