Railway - पहली प्राइवेट ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधा, किराए से लेकर रूट तक जानिए सब कुछ

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। इस ट्रेन को देखकर लगभग हर यात्री इसमें सफ़र करना चाहेगा। आइए नीचे खबर में जानते है इस प्राइवेट ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं और किराए से लेकर रूट तक सभी जानकारी। 

 

HR Breaking News, Digital Desk- बचपन से लेकर बड़े होने तक हम सभी ने कई बार ट्राई में सफ़र किया होगा। एक राज्य या शहर से दूसरे राज्य या शहर में जाने के लिए कई माध्यम है, लेकिन ट्रेन में सफ़र करने का जो मज़ा होता है वो अलग ही होता है।

इसी मज़ा को दोगुना करने के लिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है जिसे लोग बेहद ही पसंद कर रहे हैं। सिर्फ बाहर से देखने पर ही इस ट्रेन की हर कोई तारीफ कर रहा है। आइए इस लेख में जानते हैं कि क्या खास है इस ट्रेन में और इसके अलावा टिकट और कुछ खास बातें जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ख़ुशी के मौके दक्षिण भारतीय नृत्य भी देखने को मिला और साथ में ढोल-नगाड़े भी।


किस योजना के तहत हुई ट्रेन की शुरुआत?


भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन दक्षिण भारत में किया गया है। यह ट्रेन 'भारत गौरव' योजना की तहत शुरू की गई है। भारत गौरव योजना के तहत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई जिसे लगभग 2 साल के लिए लीज पर लिया गया है। कहा जा रहा है कि यह खास ट्रेन महीने में तीन बार संचालित होगी। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगे भी संचालित होती रहेगी।  

कहां से कहां तक चलेगी ट्रेन?


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खास ट्रेन को कोयंबटूर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई है जो महाराष्ट्र के पवित्र शहर शिरडी तक चलेगी। कोयंबटूर से चलने के बाद यह ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी से होते हुई शिरडी तक का सफ़र तय करेगी। इस ट्रेन में आपको पारंपरिक शाकाहारी भोजन भी सर्व किया जाएगा। इस ट्रेन में लगभग 20 कोच होंगे।

ट्रेन में कोच और सुविधा-


एक खबर के अनुसार इस प्राइवेट ट्रेन में वो सभी सुविधा है जो एक सामान्य ट्रेन में होती है। कहा जा रहा है कि इस ट्रेन में लगभग 20 कोच है। इस 20 कोच में प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी की एसी कोच के साथ-साथ स्लीपर कोच भी शामिल है। एक अन्य खबर के अनुसार इस बेहतरीन ट्रेन में लगभग 1500 यात्री एक साथ सफ़र कर सकते हैं। यात्री की सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस बल भी इस ट्रेन से सवार रहेंगे। 

ट्रेन खुलने का समय और टिकट-


अब तक तो आपको मालूम चल ही गया होगा कि यह ट्रेन कोयंबटूर से रवाना होगी। यह ट्रेन कोयंबटूर से लगभग 6 बजे शाम को रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 7 बजकर 25 मिनट के आसपास शिरडी के साईं नगर पहुंचेगी। खबर के मुताबिक स्लीपर क्लास का टिकट लगभग-1,280, 3 एसी-2,360, 2 एसी-4,820 और 1 एसी-लगभग 8,190 रुपये का होगा।