home page

Indian Railway - रेलवे यात्रियों को अब कन्फर्म टिकट को लेकर नहीं होगी परेशानी, नियमों में बड़ा बदलाव

ज्यादातर लोग शायद यही सोच रहे होंगे कि रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद और ट्रेन जाने से 10 मिनट पहले कैसे कन्फर्म ट्रेन टिकट मिल सकता है, लेकिन ये मुमकिन है. आइए जानते है आखिर कैसे.
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- कई बार अचानक ट्रेन से कहीं जाने का प्लान बन जाता है और रेल में रिजर्वेशन कन्फर्म नहीं मिल पाता है या फिर चार्ट बन जाता है और वेटिंग टिकट भी नहीं मिलता. ऐसे में आपको नियम तोड़कर ट्रेन में सफर करते हैं या फिर ट्रेन छोड़ देते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. जी हां, ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बन जाने के बाद भी आपको कन्फर्म टिकट मिल सकता है. ज्यादातर लोग शायद यही सोच रहे होंगे कि रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद और ट्रेन जाने से 10 मिनट पहले कैसे कन्फर्म ट्रेन टिकट मिल सकता है, लेकिन ये मुमकिन है.

दरअसल, ट्रेन में बिना कन्फर्म टिकट के सफर करना कानून अपराध है. इसलिए जरूरी है कि आप यह जान लें कि कैसे कन्फर्म टिकट मिलेगा. रेलवे में चार्ट बनने के बाद और ट्रेन छूटने से पहले कुछ शर्तों के साथ कन्फर्म टिकट पाने को लेकर एक नियम है. इस नियम के लिए इंडियन रेलवे ने देश के ज्यादातर स्टेशन पर करंट टिकट काउंटर खोल रखे हैं. 

क्या है करंट टिकट काउंटर?

सवाल आता है आखिर ये करंट टिकट काउंटर क्या है? यही तो चार्ट बनने के बाद भी कन्फर्म टिकट मिलने का तरीका है. यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर करते हैं. रेलवे का करंट टिकट काउंटर बनाने का मकसद चार्ट बनने के बाद और ट्रेन छूटने से पहले तक खाली सीटों का रिजर्वेशन करवाना है, ताकि ट्रेन में सीटें खाली न रह जाएं. यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिलती है. 


करंट काउंटर से टिकट पाने का तरीका क्या है?

काउंटर से टिकट लेने के लिए भी आपको एक रिजर्वेशन फॉर्म भरना पड़ेगा. यह फॉर्म नॉर्मल रिजर्वेशन फॉर्म की तरह ही होता है. फॉर्म में पूरी डिटेल भरने के बाद विंडो पर बैठे क्लर्क को देना होगा. क्लर्क उस ट्रेन में चार्ट बनने के बाद बची हुई सीटों का स्टेट्स चेक करेगा और अगर सीट खाली होगी तो बिना कोई अतिरिक्त चार्ज लिए रिजर्वेशन चार्ज के साथ टिकट बुक कर देगा. सीट खाली न होने पर आपको इसकी जानकारी भी दे देगा.

बिना स्टेशन जाए चेक करें खाली सीट-

देशभर के ज्यादातर स्टेशन के लिए बिना स्टेशन जाए आप ऑनलाइन भी ये पता कर सकते हैं कि आखिर चार्ट बनने के बाद किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली रह गई हैं. अगर आपको ट्रेन में सीट खाली दिखाई देती है तो ऑनलाइन भी इसका टिकट बुक किया जा सकता है या फिर करंट काउंटर पर जाकर टिकट ले सकते हैं.