Vastu Tips: घर में मिट्टी का ये सामान रखने से बदल सकती है किस्मत, होगी धन की बरसात  

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मिट्टी से बनी कुछ चीजें को घर में रखने से आपकी किस्मत बदल सकती हैं. इसलिए आज ही घर में ये सामान लेकर आएं. 

 

HR Breaking News, Digital Desk- आज हम सब मॉर्डन हो गए हैं और इसलिए हमारे रसोई घरों में कई तरह की खूबसूरत क्रॉकरी देखने को मिलती है. पुराने समय में उपयोग होने वाले मिट्टी के बर्तन तो अब घरों से गायब ही हो गए हैं. (Vastu Tips For Money) पहले घरों में पानी के बर्तन से लेकर खाने के बर्तन तक मिट्टी के हुआ करते थे.

लेकिन अब इनकी जगर स्टील, कांच और चीनी मिट्टी के बर्तनों ने ले ली है. जबकि मिट्टी के बर्तन हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक भी लाभकारी माने जाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी से बने कुछ सामान रखने से सुख-समृद्धि आती है और जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं.


मिट्टी का घड़ा-


अब लगभग हर घर में फ्रिज में रखा ठंडा पानी ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन मिट्टी के घड़े में रखा पानी फ्रिज के पानी जितना ही ठंडा होता है और साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में उत्तर दिशा की ओर पानी से भरा मिट्टी का घड़ा रखना चाहिए. कहा जाता है कि पानी से भरा मिट्टी का घड़ा घर से नेगेटिविटी को दूर करता है.

मिट्टी की कलाकृर्तियां-


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम दिशा का संबंध सीधा पृथ्वी तत्व से होता है और इन दिशाओं में मिट्टी से बनी कलाकृतियां रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में सुख-शांति आती है.

मिट्टी के दीपक-


दिवाली के दिन घर-घर में मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं. लेकिन मिट्टी के ​दीपक केवल दिवाली के दिन ही नहीं, बल्कि मंदिर में पूजा करने के लिए भी इस्तेमाल करने चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मंदिर में धातू से बने दीपक की बजाय मिट्टी के दीपक का उपयोग करना बेहद शुभ होता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक व धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. HR breaking news.com  इनकी पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.