home page

Vastu Tips : घर में लगे आईने से चमक सकती है आपकी किस्मत, जानिए तरीका

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के आईने का संबंध घर की सुख-शांति के साथ होता है. ऐसे में हर व्यक्ति को यह पता होना चाहिए की वास्तु के अनुसार घर का आईना कैसा होना चाहिए और इसे लगाने की सही दिशा क्या होनी चाहिए.
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र का निर्माण भगवान ब्रम्हा ने मनुष्य की भलाई के लिए किया था. आज के आधुनिक दौर में भी लोग घर बनवाते समय वास्तु के नियमों का पालन करते हैं और किसी अच्छे वास्तु विशेषज्ञ की सलाह से अपने घर का निर्माण करवाते हैं, लेकिन कई बार सावधानियों के बाद भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो ही जाता है.

जो व्यक्ति के जीवन में मुश्किलें तो लाता है, साथ ही चिंता और तनाव का कारण भी बनता है. हम घर तो वास्तु के अनुसार बनवा लेते हैं, लेकिन घर के अंदर की वस्तुओं को रखने की सही दिशा का ज्ञान नहीं होने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है. घर में मौजूद आईने को लेकर इंदौर के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा कुछ जानकारी दे रहे हैं, आइए जानते हैं.

वास्तु के अनुसार घर में आइना लगाने की सही दिशा?


वास्तु शास्त्र के अलावा, ज्योतिष शास्त्र में भी माना गया है कि घर में आईने को सही दिशा में लगाना बहुत आवश्यक है. वास्तु के अनुसार, आईने को सदैव घर की पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगाना चाहिए. माना जाता है कि सही दिशा में लगा आईना घर में सुख-शांति और आर्थिक उन्नति लेकर आता है. इसके अलावा, सही दिशा में आईना लगा होने से घर के सदस्यों की समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसा होना चाहिए आईने का आकार?


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर लगे आईने का आकार सदैव चौकोर ही रखना चाहिए. साथ ही घर में लगा दर्पण हमेशा साफ-सुथरा होना चाहिए, जिसमें आपको आपका चेहरा साफ नज़र आए. इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि घर के अंदर लगा आईना गन्दा न हो पाए और यदि यह धुंधला हो गया है तो इसे तुरंत बदल देना ही लाभकारी है.

घर में नहीं हो टूटा हुआ आईना-


वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि हमें अपने घर में कभी भी टूटा आईना नहीं रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि टूटा आईना घर में रखने से नकारात्मकता बढ़ती है. यह घर के सदस्यों के लिए भी शुभ नहीं होता है. यदि घर में लगा आईना टूट जाए या हल्का सा भी चटक जाए तो इसे तुरंत बदल देना चाहिए.