Vidur Niti : महिलाओं के व्यक्तित्व को निखार देती हैं ये 4 आदतें 

Vidur Niti in Hindi : आज हम आपको महात्मा विदुर द्वारा बताई गई कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं का व्यवहार सुधारने में बहुत सहायक है।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : सनातन धर्म में महिलाओं को एक देवी की संज्ञा दी गई है। माना जाता है जहां स्त्री का सम्मान होता है वहीं देवी देवता वास करते हैं। साथ ही महाभारत के मुख्य पात्र माने जाने वाले महात्मा विदुर ने भी अपनी नीतियों में स्त्रियों के बारे में कई बातें साझा की हैं। महान दार्शनिक विदुर जी ने कहा है कि महिलाओं के बिना इस सृष्टि और जीवन की कल्पना करना भी मूर्खता है। वहीं कुछ ऐसी बातें भी है जिसे जानकर पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को प्रसन्नता होती है

ये भी पढ़ें : विदुर नीति के अनुसार 3 चीजों का रखें ध्यान, वरना बर्बादी निश्चित

1. महिलाओं का स्वभाव


महात्मा विदुर ने महिलाओं को बहुत सौभाग्यशाली माना है। विदुर जी कहते हैं कि प्रकृति ने स्वयं एक स्त्री को उसके स्वभाव के तौर पर कई वरदान दिए हैं। इनके शालीन और समझदार स्वभाव के कारण ही घर परिवार में खुशहाली बनी रहती है।


2. घर की लक्ष्मी


शास्त्रों में भी महिलाओं को लक्ष्मी कहकर पुकारा जाता है। हालांकि शास्त्रों में लिखी बातों का मतलब समय या स्थान के आधार पर बदल सकता है लेकिन ये बातें कभी झूठ नहीं होतीं।

3. पूजनीय

ये भी पढ़ें : इन 5 बातों का रखेगें ध्यान तो आस-पास भी नहीं आएगी मुसीबत Vidur Niti Life Management : अगर आप भी जिंदगी के हर पल को टेंशन फ्री


महात्मा विदुर ने महिलाओं को कुछ नहीं बताया है। जिस घर में महिलाओं का मान-सम्मान किया जाता है वहां देवी देवता भी प्रसन्न रहते हैं। साथ ही घर की महिलाओं के साथ-साथ आपको हमें अन्य स्त्रियों का भी उतना ही आदर करना चाहिए।


4. सुख-समृद्धि के लिए


जीवन में तरक्की हासिल करने और सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए महिलाओं का आदर करना जरूरी होता है क्योंकि एक मनुष्य जीवन भर किसी ना किसी महिला के सानिध्य में रहता ही है। और एक स्त्री के बिना मनुष्य का अस्तित्व कल्पनामात्र है।