home page

Vidur Niti : इन 5 बातों का रखेगें ध्यान तो आस-पास भी नहीं आएगी मुसीबत

Vidur Niti Life Management : अगर आप भी जिंदगी के हर पल को टेंशन फ्री होकर बिताना चाहते हैं तो महात्मा विदुर द्वारा बताई गई ये टिप्स आपके लिए यूजफूल साबित होंगी।
 | 
Vidur Niti : इन 5 बातों का रखेगें ध्यान तो आस-पास भी नहीं आएगी मुसीबत

HR Breaking News (ब्यूरो) : महात्मा विदुर (Mahatma Vidur) महाभारत काल के बड़े बुद्धिजीवी महामंत्री थे. वे कुशाग्र बुद्धि और दूरदर्शिता से हर परिस्थियों के बारे में लोगों को पहले ही अवगत करा देते थें. जो लोग इनकी नीति (vidur niti) का पालन करते हैं. उनका जीवन खुशहाल रहता है. इन्होंने ये जीवन उपयोगी 5 बातें बताई हैं जिनका अनुसरण हर व्यक्ति को करना चाहिए.

ये भी पढ़ें :  घर में खत्म हो जाएगी पैसे की तंगी, अपनाए ये वास्तु टिप्स

इन लोगों से रहें दूर


 विदूर नीति के अनुसार लापरवाही, आलस्य, क्रोध, लोभ, भय, नशा, अनैतिक कार्य और नशा करने वाले लोगों की संगति करने से हमेशा दूर रहना चाहिए. ये समाज के ऐसे लोग होते हैं, जो न तो अपनी तरक्की करते हैं और नहीं दूसरों की तरक्की होने देते हैं.


ये लोग होते हैं महान गुण वाले


विदुर नीति के अनुसार जो लोग शक्तिशाली होते हुए भी क्षमा कर देते हैं और गरीब होते हुए भी जरूरतमंद को दान देते हैं. ऐसे लोगों को दुनिया के महान लोगों की श्रेणी में रखा जाता है. ऐसे लोगों का स्थान स्वर्ग से भी ऊपर होता है.


घर में रखें सफाई

सुखमय जीवन के लिए घर की सफाई बहुत जरुरी होती है. महात्मा विदुर कहते हैं कि जिस घरों में साफ सफाई नहीं होती है और गंदगी भरी रहती है. ऐसे घरों में दरिद्रता का वास होता है. इसलिए लोगों को चाहिए कि वे समय-समय पर अपने घर की साफ-सफाई करते रहें. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी जी का वास होता है और घर में सुख शांति बनी रहती है.


बुजुर्गों का करें सम्मान


 
विदुर नीति के अनुसार बुजुर्ग सदैव आदरणीय होते हैं. इसलिए इनका आदर एवं सम्मान करना चाहिए. विदुर जी कहते हैं कि जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान होता है, उस घर में सुख शांति और समृद्धि बरकरार रहती है एवं वहां पर लक्ष्मी जी का वास होता है. वहीं जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता है वहां दरिद्रता का वास होता है. हमेशा कंगाली बनी रहती है.

ये भी पढ़ें :  भगवान पर प्रसाद चढ़ाते समय आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, देखते ही देखते हो जांएगे कंगाल


ईश्वर पर करें भरोसा


विदुर नीति के अनुसार व्यक्ति को ईश्वर पर भरोसा रखना चाहिए. जो व्यक्ति भगवान पर भरोसा करके काम को करता है उसे हर कार्य में सफलता मिलती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  hrbreakingnews.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.