Weather Alert: हरियाणा में इस महीने हो सकती है झमाझम बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

हरियाणा में आने वाले दिनों में झमाझम बारिश के आसार है। हांलकि कुछ दिन पहले हरियाणा में आई धूप की वजह से लोगों को ठंड से राहत मिली थी । मौसम विभाग की बात करें  तो आने वाले दिनों में हरियाणा के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है।
 

Weather Alert: मौसम विभाग ने कहा, ‘फरवरी 2022 में पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्से, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से को छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया जा सकता है.’

ये भी पढ़ें.......

पानीपत को डबवाली से जोड़ने की तैयारी, हरियाणा में तैयार होगा नया हाईवे


नई दिल्ली. फरवरी महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं, जबकि पंजाब और हरियाणा (Punjab And Haryana) में समान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी. फरवरी के लिए वर्षा और तापमान के भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मासिक अनुमान के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा की इस बेटी ने चुना देश सेवा का रास्ता, अग्रेंजों की नौकरी छोड़ी, बन गई आईपीएस

मौसम विभाग ने कहा, ‘फरवरी 2022 में पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्से, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से को छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया जा सकता है.’

कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं
मौसम विभाग ने कहा कि ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं, जिन्हें भीषण ठंड से जोड़ा जाता है. विभाग ने बताया कि नवीनतम मॉनसून मिशन क्लाइमेट फोरकास्ट सिस्टम (एमएमसीएफएस) के पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि ला नीना परिस्थितियां उत्तरी गोलार्ध के वसंत के मौसम से कमजोर पड़ना शुरू होंगी और 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान तटस्थ स्थिति में पहुंचेंगी.

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा में बुढापा पेंशन पाने वालों की उम्र होगी 60 से 55 साल, सरकारी स्तर पर वार्ता के बाद खुलेगा रास्ता


येलो अलर्ट जारी किया है
वहीं, दोपहर में खबर सामने आई थी कि देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. दिल्ली में 3 फरवरी से एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा. 3 और 4 फरवरी को बारिश के साथ तेज हवाएं ठंड बढ़ाएंगी. अधिकतम तापमान एक बार फिर 20 डिग्री से नीचे सिमट सकता है. मौसम विभाग ने 3 फरवरी को येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

ये भी पढ़ें.......

अब हरियाणा में हर घर में लगेगा स्मार्ट मीटर, मोबाईल से पैसे डालो और बिजली लो

मौसम का यह बदलाव आंशिक है
बता दें कि दिल्ली में पिछले दो दिनों से धूप की तपिश जिस तरह से तेज हो रही है लोगों ने दोपहर के समय गर्म कपड़ों की परत को कुछ कम करना शुरू कर दिया है. अब दोपहर में लोग बिना जैकेट के भी नजर आ रहे हैं. हालांकि मौसम का यह बदलाव आंशिक है.