home page

अब हरियाणा में हर घर में लगेगा स्मार्ट मीटर, मोबाईल से पैसे डालो और बिजली लो

अब हरियाणा में भी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की पूरी योजना का खाका तैयार हो गया है। जिसके तहत अब हर घर में स्मार्ट मीटर लगेगा। जिसके चलते मोबार्इल में जितने पैसे डाले जाएंगे उपभोक्ता उतनी ही बिजली प्राप्त कर पाएगा। 
 | 

चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश तेज गति से आधुनिकता की दौड़ लगा रहा है। प्रदेश में जहां बड़े हाईवे, रेल प्रोजेक्ट और फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं, वहीं अब राज्य में बिजली निगम ने हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने की पूरी योजना का खाका तैयार कर लिया है। इस योजना के बाद राज्य भर में रहने वाले करोड़ों लोगों के घरों पर जल्द ही स्मार्ट मीटर लगे हुए नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें.....

केंद्रीय बजट: निर्मला के पिटारे से हरियाणा को बड़ी आस, केंद्र की योजनाओं में मिलेंगे 63280 करोड़

जिसके बाद लोगों को अपनी बिजली समस्या या फिर बिलों के लिए दफ्तरों में धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट का फायदा यह होगा कि आप घर बैठे ही उन्हें अपने मोबाईल फोन से कनेक्ट करके रिचार्ज करवा सकेंगे। इसके बाद आपकी यह शिकायत भी दूर हो जाएगी कि उनका बिजली का बिल अधिक आ रहा है और वह खपत कम कर रहे हैं। स्मार्ट मीटर लगने के बाद जितनी बिजली आप इस्तेमाल करोगे, उतना ही बिल आपके मोबाईल फोन पर आ जाएगा।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में अब ड्रोन से होगा खाद और कीटनाशक इवाइयों का छिड़काव


स्मार्ट बिजली मीटर  नजर आएंगे

विद्युत निगम की योजना सिरे चढी तो शीघ्र ही दक्षिणी हरियाणा में उपभोक्ताओं के घर के बाहर स्मार्ट बिजली मीटर  नजर आएंगे। वर्तमान में लगे बिजली के मीटरों की तरह रीडिंग भी निकालेंगे, लेकिन इन स्मार्ट मीटरों में कुछ अलग से फीचर होंगे। अगर किसी उपभोक्ता ने बिजली का बिल समय पर जमा नहीं करवाया तो अपने आप पॉवर हाऊस से उस मीटर की बिजली को डिस्कनेक्ट कर दिया जाएगा।

जब तक मोबाइल व टीवी की तरह बिजली के मीटर को रिर्चाज नहीं करवाया तब तक उस उपभोक्ता के घर की बिजली की सप्लाई चालू नहीं हो पाएगी। फिलहाल निगम ने गुरुग्राम, फरीदाबाद के अलावा दक्षिणी हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

नई प्रस्तावित योजना

जानकारी के अनुसार बिजली की चोरी रोकने व बकाया बिजली के बिल की राशि को बढने से रोकने के लिए विद्युत निगम  ने नई प्रस्तावित योजना शुरू की है। निगम ने प्रदेश में दस लाख स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई है। योजना के मुताबिक पांच लाख बिजली के स्मार्ट मीटर गुरुग्राम व फरीदाबाद तथा पांच लाख बिजली के स्मार्ट मीटर बाकी हरियाणा में लगाए जाने की योजना है।

फिलहाल प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना पर कार्य चल रहा है। सूत्र बताते हैं कि अगर इन इलाकों में निगम की यह योजना सफल हुई तो बाकी इलाकों में उसके बाद स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें.....

दिन में धूप मगर रात में बढ़ रही ठंड से लोग परेशान, हरियाणा में जानें कब से हैं बारिश के आसार

बिजली का मीटर डिस्कनेक्ट किया जा सकेगा

बताते हैं कि विद्युत निगम ने उपभोक्ताओं की तरफ बढती डिफाल्टिंग राशि पर विराम लगाने के लिए यह कदम उठाया है। चूंकि अब तक जो बिजली के मीटर लगे हैं। उनका मासिक या दो माह में एक बार बिजली का बिल आता है, लेकिन अगर कोई उपभोक्ता यह बिल की राशि समय पर नहीं जमा करवाता तो वह ज्यादा राशि बन जाती है। ऐेसे में निगम के करोड़ों रुपये उपभोक्ताओं की तरफ रह जाते हैं।

जिसके चलते निगम को बार-बार बिल की राशि वसूलने के लिए रियायत या अभियान चलाने पड़ते हैं। अगर निगम की यह योजना सिरे चढी तो डिफाल्टिंग राशि नहीं बढेगी। अगर कोई उपभोक्ता डिफाल्टर हो भी गया तो उसका आसानी से ही पॉवर हाऊस में ही बैठकर उसका बिजली का मीटर डिस्कनेक्ट किया जा सकेगा। बाद में जब तक बिजली का पूरा बिल नहीं जमा करवाया जाता। तब तक सप्लाई चालू नहीं होगी।

दस लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना

इन मीटरों से आप उतनी ही बिजली यूज़ कर सकेंगे जितना अपने रिचार्ज किया है। विद्युत निगम के निदेशक आरके सोडा ने बताया कि फिलहाल स्मार्ट मीटर लगाए जाने की प्रस्तावित योजना है। नए मीटर पुराने मीटरों की तरह रीडिंग निकालेंगे, लेकिन उसमें कुछ नए फीचर हैं। उनकी सप्लाई कार्यालय से नियंत्रित की जा सकती है। मोबाइल की तरफ प्रीपेड कार्ड के जरिए रिचार्ज किए जा सकते हैं।

इनके अलावा कई अन्य नए फीचर भी हैं। उन्हाेंने बताया कि प्रदेश में दस लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना है। पांच लाख मीटर फरीदाबाद व गुरुग्राम तथा बाकी प्रदेश के अन्य हिस्सों में लगाए जाएंगे। इसकी तैयारी चल रही है।