Delhi के प्रेमी जोड़ों के लिए बुरी खबर, अब नहीं होगी यहां एंट्री

Delhi News - दिल्लीवासियों के लिए बड़ी खबर। अपने परिवार या दोस्तों के साथ एकांत में समय बीताने वाले फेमस पार्क को लेकर एक बुरी खबर आई है। आपको बता दें कि अब आप इस पार्के में अपने साथियों के साथ नहीं घूम पाएंगे...

 

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्लीवासियों के लिए राजधानी में हजारों पार्क बनाए गए हैं, जहां आप अपने परिवार वालों के साथ या दोस्तों के साथ या फिर पार्टनर के साथ शांति से कुछ पल बिता सकते हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि राजधानी के सारे पार्क ही फेमस हैं, कुछ पूरे दिन खाली पड़े रहते हैं, तो कई में दिनभर भीड़ देखने को मिलती है।

अगर बात करें, हौज खास में डियर पार्क की, तो यहां परिवार वाले अपने बच्चों के संग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, तो यहां कई कपल्स को भी टहलते हए देखा जाता है।

लेकिन शायद अब आपको घूमने-फिरने के लिए या अपने करीबियों के साथ कुछ वक्त बिताने के लिए कोई पार्क देखना पड़ेगा, क्योंकि ये पार्क अब बंद होने वाला है। जी हां, दिल्ली के हौज खास का डियर पार्क अब जल्दी बंद होने वाला है। सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी ने ए. एन. झा डियर पार्क की 'मिनी ज़ू' की मान्यता को रद्द कर दिया है। चलिए आपको पूरी जानकारी देते हैं।

​इसलिए किया जा रहा है बंद- ​
अगर आप डियर पार्क गए हैं, तो शायद यहां हिरणों को भी जरूर देखा होगा, बता दें, यहां दिखने वाले करीबन 600 हिरणों को राजस्थान और दिल्ली के जंगलों में छोड़ा जाएगा। हालांकि, इस पार्क को संरक्षित वन के रूप में भी रखा जाएगा, ये जिम्मेदारी दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी की होगी। जानकारी के अनुसार, डियर पार्क को बंद करने का कदम इसलिए उठाया गया है, क्योंकि हिरणों की आबादी बढ़ रही है, और यहां उनका प्राकृतिक रूप से शिकार करने वाला कोई जानवर भी नहीं है।


जानकारी के अनुसार, 1960 में इस पार्क का निर्माण किया गया था, तब यहां कुछ हिरणों को लाया गया था। तब से इनकी आबादी में लगातार इजाफा हो रहा है, लेकिन इतनी बड़ी संख्या में हिरणों को संभालने के लिए कर्मचारी ट्रेन नहीं हैं। 

​दिल्ली के कुछ फेमस पार्क- ​
डियर पार्क बंद हो रहा है तो क्या हुआ, आप दिल्ली के कुछ फेमस पार्क में भी घूम सकते हैं, जैसे -

लोधी गार्डन-
90 एकड़ में फैला लोधी गार्डन एक विरासत स्थल है, जो नई दिल्ली के खान मार्केट के पास स्थित है। बगीचे में कुछ ऐतिहासिक स्मारक हैं जैसे मोहम्मद शश और सिकंदर लोदी की कब्रें। शनिवार की सुबह सुबह की सैर या पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट है।

​सेंट्रल पार्क राजीव चौक​-

सेंट्रल पार्क राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, कनॉट प्लेस पर स्थित है। यह एक सुंदर, हरा-भरा पार्क है जिसमें जगह-जगह ढेर सारे फव्वारे लगे हुए हैं। पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के बीच ये पार्क काफी लोकप्रिय है।


​गार्डन ऑफ फाइव सेन्स- ​
यह दिल्ली के सबसे अच्छे पार्कों में से एक है। इस पार्क की हरी-भरी हरियाली 20 एकड़ में फैली हुई है और यह नई दिल्ली के साकेत के सामने सैदुल अजायब गांव में स्थित है। यह सिर्फ एक पार्क नहीं है, यहां एक्टिविटीज के लिए कई चीजें भी हैं। ये उद्यान कई अलग-अलग क्षेत्रों में बंटा हुआ है। यहां फूलों के बाग के लिए अलग जगह है, यही नहीं कई सारे पेड़ भी यहां लगाए गए हैं, जहां आप कुछ देर शांति से बैठ सकते हैं.

​डियर पार्क कहां और कैसे पहुंचे- ​
बंद होने से पहले अगर आप डियर पार्क घूमना चाहते हैं, तो बता ये जगह दिल्ली के हौज खास में स्थित है। डियर पार्क हवाई अड्डे से 12 किमी की दूरी पर स्थित है, जहां आप मात्र आधे घंटे में पहुंच सकते हैं। हवाई अड्डे के बाहर कई टैक्सियां उपलब्ध हैं, जो आपको पार्क तक ले जाएगी। इसके अलावा, आप सीधे ऑनलाइन कैब भी बुक कर सकते हैं।