Bihar school close : बिहार सरकार ने लिया फैसला, कई जिलों में 8वीं तक स्कूल बंद, 9वीं से बदलेगी समय सारणी 

bihar news : अगर आप भी बिहार में रहते हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना बहुत जरूरी है क्योंकि सरकार ने इतनी भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों को अभी बंद करने का एलान किया है | सरकार ने बताया की कई जिलों में 8वीं तक स्कूल बंद रहेंगे और  9वीं क्लास से स्कूल की समय सारणी में बदलाव किया जायेगा

 

HR Breaking News, New Delhi : नए साल में  बिहार (weather in bihar) शीतलहर की चपेट में है। पूरे राज्य में इन दिनों भीषण ठंड पड़ रही है जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा। स्कूल जाने वाले बच्चों को सबजे ज्यादा परेशानी हो रही है। सर्दी के कहर को देखते हुए कई जिलों के स्कूलों में नर्सरी से आठवीं तक पढ़ाई बंद कर दिया गया है। नौवीं क्लास से आगे की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है। यह आदेश सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों के साथ आंगनवाड़ी केंद्रों, प्री स्कूल और कोचिंग संस्थानों पर भी लागू होगा। फिलहाल 16 जनवरी तक यह आदेश प्रभावी रहेगा। मौसम को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा कि स्कूल खुलेंगे या बंद रहेंगे। 

UP School Closed : बच्चे को त्यार करने से पहले पढ़ लें ये खबर, UP में बंद रहेंगे पांचवीं क्लास तक के स्कूल

दरअसल राज्य में  पड़ रहे भीषण ठंड, शीतलहर और घने कोहरे के कारण कई जिलों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आ गई है। मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की आशंका जताई गई है।  कड़ाके की ठंड को देखते हुए पटना समेत कई जिलों में आठवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। 9वीं से 12वीं तक के क्लास विभिन्न जिलों में अलग अलग समय से संचालित होंगे। हालांकि उनका समय सुबह 9बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा। पटना के  डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने शुक्रवार को पहला आदेश जारी किया। पटना में नौवीं से उपर के क्लास नौ बजे से चलेंगे। उसके बाद कई जिलों में डीएम के आदेश पर स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की गई। हालांकि सभी शिक्षकों को समय से स्कूल आने का आदेश दिया गया है। इस बीच कमजोर छात्रों के लिए चलाया जा रहा मिशन दक्ष जारी रहेगा लेकिन पूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।

पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण और मधुबनी जिले में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। पटना में आठवीं कक्षा तक स्कूल में पढ़ाई 13 जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रहेंगे तो  ऊपर की  कक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक चलेंगी। गया और वैशाली में भी 16 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश आ गया है। इन दोनों जिलों में ऊपर की कक्षाओं को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलाने का आदेश आया है। पश्चिम चंपारण में भी 13 जनवरी से 16 जनवरी तक के लिए आदेश जारी हो गया है। आठवीं कक्षा तक स्कूल बंदी का आदेश प्रभावी होगा। शेष कक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक चलाई जा सकेंगी। 

UP School Closed : बच्चे को त्यार करने से पहले पढ़ लें ये खबर, UP में बंद रहेंगे पांचवीं क्लास तक के स्कूल

गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जिलों  भी इसी तरह का आदेश जारी किया गया है। दोनों जिलों में 16 जनवरी तक के लिए आदेश आया है। नौवीं कक्षा और उससे ऊपर वालों का स्कूल सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े तीन बजे तक संचालित होगा। मधुबनी के जिलाधिकारी की ओर से पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ है। छठी से आठवीं तक के स्कूल सुबह दस बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक संचालित करने का आदेश है। शिक्षकों को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रहने का आदेश है। जिलाधिकारियों ने सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को आदेश का पालन सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।

सीतामढ़ी में ठंड को देखते हुए जिले में कक्षा 8 तक सभी शिक्षण कार्य को 16 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सतर्कता के साथ सुबह 9 से दोपहर 3.30 तक चलाने का निर्देश दिया गया है। शिवहर जिले में कड़ाके की ठंड को लेकर सभी सरकारी आठवीं कक्षा की पढ़ाई 16 जनवरी तक बंद कर दी गई है। इस संबंध में डीएम द्वारा आदेश जारी किया गया है।

UP School Closed : बच्चे को त्यार करने से पहले पढ़ लें ये खबर, UP में बंद रहेंगे पांचवीं क्लास तक के स्कूल