Chanakya Niti : कैरेक्टरलैस महिला की होती है ये पहचान, यकीन ना हो तो खुद आजमा कर देखें

Chanakya Niti in Hindi : आचार्य चाणक्य की नीतियों (Acharya Chanakya's policies) को अपनाकर आप हर मुसीबत को आसानी से सुलझा सकते है, चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में औरतों को लेकर कई बातों का जिक्र किया है, अकसर पहली नजर में किसी महिला को देख उसके चरित्र की पहचान (character identification) करना मुश्किल काम होता है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है आचार्य चाणक्य की उस नीति (Chanakya Niti in Hindi) के बारे में जिसमें गहराई से बताया गया है की कैसे करते है कैरेक्टरलैस महिला की पहचान...
 

HR Breaking News, Digital Desk - मानव जीवन को सरल (simplify human life)बनाने के लिए आचार्य चाणक्य की नीतियां काफी काम आती है, आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र (Chanakya Niti in Hindi) में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिन पर विचार करने के बाद व्यक्ति के जीवन में कभी भी दुख और धोखा (sadness and betrayal ever in life) खाने का भाव उत्पन्न नहीं होता है,

चाणक्य ने अपनी पुस्तक में चरित्रहीन महिलाओं की कई ऐसी पहचान (Identification of characterless women) बताई है, जिन्हें देख हम पल भर में ही एक चरित्रहीन महिला की पहचान कर सकते हैं। किसी स्त्री के प्यार में पड़ने से पहले आपको भी चाणक्य की इस नीति (Chanakya Niti For Women)के बारे में जान लेना चाहिए।


कई गुण ऐसे होते हैं जो हर महिला में एक जैसे होते हैं, लेकिन कहते हैं ना कि हाथों की पांचो उंगलियां कभी भी बराबर नहीं होती, इस तरह हर महिला में हर गुण (quality in a woman) बराबर नहीं होता, हमारा समाज स्त्रियों को परिवार की इज्जत मानता है. महिला को यह जिम्मेदारी भी दिया जाता है, के परिवार इज्जत पर क्षति ना आए.


चरित्रहीनता की वजह से साथ वालों के जीवन पर भी पड़ता है गलत प्रभाव


भारतीय समाज में महिलाओं को परिवार की इज्जत (family honor) बोला जाता है, आचार्य चाणक्य भी इस बात को मानते हैं और कहते हैं कि स्त्री जाति एक बहुत ही पूजनीय जाति होती है, स्त्री को देवी बोलते हुए चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया कि महिलाएं ऐसी होती है जो अपने कुचरित्र और चरित्रहीन (bad character and characterless) की वजह से अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती हैं. ऐसी महिलाओं को केवल एक पुरुष से प्यार (love man) करना नहीं आता.


कभी- कबार आप भी यह सोचते होंगे की एक चरित्रहीन महिला की पहचान(identity of a characterless woman)  कैसे की जा सकती है, तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है, चरित्रहीन औरत की पहचान कुछ महिला ऐसी भी होती है जिनके आचरण कुल (खानदान) के विनाश के कारण (due to destruction) बनते हैं. वहीं  स्त्रियों को सामाजिक भाषा में अशुभ या कुलक्षणी कहा जाता है. ऐसी महिलाओं की पहचान करना तब तक संभव नहीं है, जब तक जब तक उन्हें अच्छी तरह से जान ना लिया जाए . 
 

आचार और व्यवहार के द्वारा की जा सकती है पहचान   


चाणक्य के अनुसार (according to chanakya)इस प्रकार की महिलाओं से दूर रहें लेकिन भारत के प्रसिद्ध ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं जिससे महिलाओं की चेहरे, आचार, व्यवहार को देखकर उसका स्वभाव का पता (address of nature) लगाया जा सकता है. महिलाओं के चेहरे और उसके शरीर पर ऐसे कुछ लक्षण(Some such symptoms on the body) होते हैं, जो उसे एक तरफ से लक्ष्मी का दर्जा मिलता है तो; दूसरी तरफ ऐसे लक्षणों से उसको अशुभ मानी जाती है.


चरित्रहीन नारी का लक्षण


ये महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल (coordination of heart and tongue) नहीं बना पाती. इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और चल रहा होता है. चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से संबंध (relationships with more men) बनाने में शर्म नहीं आती.  ऐसी महिलाओं के बहुत सारे पुरुष मित्र होते है और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल (love trap) में फंसा कर रखती हैं.  इन महिलाओं के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और पुरुष के साथ बना रही होती हैं. ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से इजहार करती हैं और प्यार करती किसी और पुरुष से करती हैं. ऐसी महिलाओं को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है. ऐसी महिलाएं पूरी कोशिश करती हैं कि लोग उसे देखें. इसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकती हैं. चरित्रहीन महिलाएं किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं. उनका प्रेमी, उनका साथी उनकी जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है.

चरित्रहीन औरत की पहचान


चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन औरत की पहचान के संकेत चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला जिसकी पैर की कनिष्ठा अंगुली क्या उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठी की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है. ऐसी ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती है. उन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है. इनकी चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता.


जिस महिला की पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ माना जाता है. इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के पीड़ा का  सामना करती है. 


महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वह महिला पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है. महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, यह सब खराब किस्मत की निशानी (sign of bad luck) होती है.


ललाट या माथा अधिक लंबा होता है, ऐसी  महिलाओं अपनी देवर के लिए अशुभ होती है.  जिन महिलाओं की पेट लंबा होता है, अपने ससुर के लिए और जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है.


इन गुणों वाली महिला मानी जाती है पति के लिए अशुभ


जिन महिलाओं की होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है. जिन महिलाओं के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख वजह बनती है. मोटे लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी स्त्री के जीवन में हमेशा दुखों के बादल (clouds of sorrow) छाए रहते हैं. जिन महिलाओं के मसूड़े काली होती है यह भी दुर्भाग्य की निशानी है.


 स्त्री के हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो, जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौवा, उल्लू, सांप, भेड़िया इनकी तरह दिखता हो, ऐसी महिलाएं दूसरों के दुखों का कारण बनती है. जिन स्त्रियों की हाथों की नसों की उबर हथेली के आकार में अंतर या हथेली चपटी हो, तो ऐसी महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रह जाते हैं. जिस महिला के आंखें पीली और डरावना हो महिला के स्वभाव अच्छा नहीं होता है. जिन महिलाओं की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम मानी जाती है.

चाणक्य नीति में यह भी बताया गया है जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है तो, ऐसी महिला किसी भी निष्पत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है. गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से ज्यादा होती है वह महिला अपना ही वंश के विनाश का कारण (cause of destruction) बनती है.


(Disclaimer: हमने इस लेख में किसी भी तरह महिलाओं को शुभ या अशुभ के श्रेणी में विभाजित नहीं किया है.ना ही ऐसा प्रयास किया है. जिससे महिलाओं की गरिमा का हनन हो. यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  एचआर ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)