home page

Alcohol : इस तरीके से शराब पीने से नहीं होता ज्यादा नुकसान, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

sharab peene ka tarika- शराब पीने से शरीर को नुकसान होता है। लेकिन फिर भी लोगों में शराब का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। ज्यादतर लोग दिनभर की थकान उतारने के लिए शाम को पेग दो पेग पीते हैं। तो वहीं, कुछ बोतल खाली होने से पहले नहीं उठते। शराब (Liquor) पीने का सभी का तरीका अलग-अगल होता है। कुछ लोग पानी या सोडा मिलाकर पीते हैं। आपको जानकार हैरान होगी। कि शराब (liquor wine) को सही तरीके से पीने पर इससे होने वाले नुकसान काफी हद तक कम हो जाते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं शराब पीने का सही तरीका क्या है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk -  ये तो सभी जानते हैं कि शराब पीने सहेत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन फिर भी यह काफी हद तक दुनिया भर में अधिकांश लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा (part of lifestyle) बन गई है। शादी, पार्टी, डिनर और नाइट आउट जैसे कई मौकों पर लोग शराब का सेवन तेजी से बढ़ता जा रहा है। वैसे तो शराब पीना ही ठीक नहीं लेकिन अगर आप पी रहे हैं तो कोशिश करें कि आपकी सेहत को इससे कम से कम नुकसान हों। हम आपको बताएंगे कि किस तरीके और किस लिमिट में शराब पीकर इससे होने वाले नुकसान (Disadvantages of drinking alcohol) को कम कर सकते हैं।


कैसे दिल और दिमाग पर छाती है शराब


शराब का पहला घूंट (first sip of wine) पीते हैं तो यह सबसे पहले पेट तक पहुंचती है। अगर हमने शराब पीने से ठीक पहले कुछ खाया है तो पेट पचाने की प्रक्रिया में पहले से ही उस भोजन को तोड़ने के काम में व्यस्त होता है।  इसका नतीजा ये होता है कि शराब तेजी से शरीर में अवशोषित नहीं होती ।

 

 

खाली पेट और भरे पेट पर शराब का होता है ऐसा असर


पेट शराब को अवशोषित करता है लेकिन छोटी आंत की तुलना में धीमी गति से, इससे यह होता है कि अगर हमने कुछ खाया नहीं है तो शराब पेट से होकर तेजी से छोटी आंत तक पहुंच जाती है और ऐसे में वो तेजी से खून में मिलती है। खून में मिलने के बाद शराब दिल और दिमाग तक पहुंच जाती है जिससे जल्दी नशा होने लगता है। आप अगर खाली पेट शराब पीते हैं तो शराब को छोटी आंत तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगता और वो तेजी से नशा हो जाता है।

खाली पेट शराब पीने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है।  वो तेजी से एब्जॉर्ब होती है और नशा भी तेजी से करती है। इसलिए खाने से पहले शराब का सेवन अलग तरह से असर करता है। वहीं, भोजन शराब के सामने एक सुरक्षात्मक दीवार का किरदार अदा करता है जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है। अवशोषण प्रक्रिया में देरी कर भोजन प्रभावी ढंग से खून में अल्कोहल (Alcohol) तेजी से मिलने की प्रक्रिया को कम करता है। इसका मतलब ये है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं तो आप पर तुरंत नशा नहीं होता।


शराब और भोजन में संतुलन है जरूरी


Alcohol के अवशोषण पर भोजन का क्या प्रभाव होता है, ये समझने के साथ ही उसमें संतुलन बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। खाली पेट शराब पीने से नशा जल्दी और तेज हो सकता है जबकि शराब से पहले भोजन करने से इसका प्रभाव को धीमा किया जा सकता है। 

अगर आप भोजन और शराब के बीच संतुलन बना पाते हैं तो सही तरीके से ड्रिंकिंग कर पाएंगे। लेकिन अगर आप स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय मानना चाहते हैं तो पीने से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर हल्का भोजन और शराब के साथ लाइट स्नैक्स खाएं, यह तरीका आपको अगले दिन होने वाले हैंगओवर से बचने में भी सहायता करेगा। 

महिला और पुरूषों के लिए शराब पीने की लिमिट


शराब पीने से सेहत पर पड़ने वाले असर को लेकर अहम सवाल है कि शराब पीने की लिमिट क्या है? अलग-अलग स्टडीज के आधार पर ये ड्रिंक लिमिट (Alcohol Drinking Limit) तय की गई है। परूषों के लिए एक दिन में दो ड्रिंक्स और औरतों के लिए एक ड्रिंक्स की लिमिट बताई गई है। 


अलग-अलग गणनाओं के बाद ये माना गया है कि एक ड्रिंक या एक पेग में लगभग 14 ग्राम शराब (Alcohol) होती है। लगभग 340 एमएल की बीयर की छोटी बोतल, जिसमें 5 फीसदी अल्कोहल है, उसे एक ड्रिंक के तौर पर मान सकते हैं।   


किस तरह शराब पीने से फायदा


12 फीसदी Alcohol वाले लगभग 140 ML वाइन के गिलास और 40 फीसदी अल्कोहल वाली लगभग 40 एमएल की हार्ड लिकर (Rum Whiskey) के गिलास को भी एक ड्रिंक मान सकते हैं।  लोगों की रोजाना की शराब की औसत खुराक के आधार पर ये स्टडी की गई है। यह अब भी बहस का विषय है कि कम शराब पीने से सेहत को किस तरह फायदा होता है। इसका मतलब ये है कि फायदा थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हर रोज शराब पीने वालों को मिलेगा या फिर शराब की थोड़ी मात्रा बढ़ाकर और रोज पीने की बजाय हफ्ते में 3-4 दिन पीने वालों को ।

इन लोगों को माना जाता है हैव्वी ड्रिंकर


अधिक मात्रा में शराब पीने से होने वाले दुष्परिणामों की लंबी लिस्ट है। शराब (Alcohol) का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने वालों को रोड एक्सिडेंट और लड़ाई-झगड़े जैसी मुसीबतों के अलावा अलग-अलग किस्म के कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और सिरोसिस जैसी घातक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में 4 ड्रिंक और एक हफ्ते में 14 ड्रिंक (Alcohol) से ज्यादा लेने वाले मर्द और एक दिन में 3 और एक हफ्ते में 7 ड्रिंक से ज्यादा शराब पीने वाली महिलाएं पियक्कड़ की श्रेणी में आती हैं।   

आपने देखा होगा कि हाउस पार्टी, बार, पब या होटल में शराब के साथ खाने की कई चीजें भी सर्व की जाती है और लोग खाते भी हैं। अक्सर लोग शराब (Alcohol) के साथ खाने वाली चीजें भी ऑर्डर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है वो कौन सी चीजें हो जिन्हें शराब के साथ या शराब पीने के बाद नहीं खाना चाहिए।  इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी बड़ी परेशानी हो सकती है।


शराब पीने के बाद डेयरी प्रोडक्ट या दूध न पिएं


सबसे पहले तो आपको शराब पीने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इसके आलावा अक्सर लोग शराब पीने के दौरान मूंगफली या काजू खाना पसंद करते हैं।  लेकिन बता दें कि यह सेहत के लिए बेहद खराब है। शराब पीने के बाद या शराब पीने के दौरान इन दोनों चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।  इसे खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा देता है।  जोकि आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है।


शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक है खतरनाक


अप सोडा या कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब मिलाकर पीते हैं तो यह सब आपके शरीर के लिए है नुकसानदायक। इसलिए इनकी जगह शराब में पानी या बर्फ मिलाकर आप पी सकते हैं जो इससे बेहतर है। 


शराब के साथ चिप्स या कुरकुरे न खाएं


शराब पीते समय या पीने के बाद कुरकुरे या चिप्स न खाएं या फ्राइड मोमोज या चिकन से परहेज करें। क्योंकि यह आपकी पेट में गड़बड़ी कर सकता है। वैसे कहा जाता है कि मीठा नशा बढ़ा देता है। ऐसे में कोशिश करना चाहिए शराब पीने के बाद एकदम मीठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि शराब के बाद मीठा खाना जहर जैसा है।


अचानक से शराब छोड़ने पर क्या होगा?


सब जानते हैं कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक (Alcohol consumption is harmful for health) है. इसकी चेतावनी भी इसकी बिक्री के साथ प्रचारित की जाती है. इन सब के बाद भी लोग पीने से बाज नहीं आते. कुछ लोग तो इतनी हद कर देते हैं कि आखिरकार उन्हें इसकी बुरी लत लग जाती है. वो शराब छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते हैं. कई बार बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि वो इसे लेकर मजबूती से फैसला करते हैं और अचानक ही शराब से पूरी तरह दूरी बना लेते हैं. क्या ऐसा करना सही होता है? इसका आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव तो नहीं पड़ता? 

 

एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो क्या होगा

एक रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने वाला व्यक्ति अगर एकदम से शराब पीना छोड़ (stop drinking alcohol altogether) दे तो वह डिप्रेशन या तनाव में भी जा सकता है. इसके अलावा अचानक शराब छोड़ने पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींदा न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

 

शराब की तलब लगने पर होगी बेचैनी

जब भी शराब छोड़नी हो तो धीरे-धीरे का इसे छोड़ने का प्रयास करना चाहिए। एक ही झटके में दूरी बनाने से आपको उसकी बहुत ज्यादा तलब लग सकती है. जिससे आपको बहुत बेचैनी भी होगी. अचानक शराब छोड़ने के चलते व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है. अचानक शराब छोड़ने वाला व्यक्ति व्यवहार में चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है. इससे आपको सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता (Alcohol side effcts) है. कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें.

 

छोड़ने से पहले लें डॉक्टर की राय

यदि कोई शराब छोड़ने का फैसला (decision to quit drinking) करता है तो यह वाकई बहुत सराहनीय है, लेकिन बेहतर यही होगा कि इस पूरी प्रक्रिया में आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि हो सकता है कि शराब छोड़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़े. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इसकी वजह से होनी वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सजग रहेंगे. 

 

शराब छोड़ने की इच्छाशक्ति है जरूरी

यदि आपने शराब छोड़ने का अटल फैसला कर ही लिया है तो फिर आपको अपने इस फैसले पर अड़े रहना होगा. इसके लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति (strong will to quit drinking) की जरूरत होगी है और खुद पर बहुत नियंत्रण करना होगा. संभव है कि शराब छोड़ने के बाद आपको बहुत से लोग पीने के लिए ड्रिंक ऑफर करें, अगर इस स्थिति में आप खुद को संभाले रखते हैं तो आप शराब की लत से छुटकारा पा लेंगे. शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनना होगा.

एक महीने तक शराब न पीने से शरीर पर होता है ये असर

जानकारों के कए गए दावे के अनुसार शराब को अगर एक महीने (Quit Alcohol for 1 month) के लिए छोड़ दिया जाए तो शरीर पूरी तरह से बदल जाता है. ये खुलासा ‘ड्राय जनवरी’ (Dry January) कैंपेन के तहत किया गया है. इस मुहिम के तहत लोगों को जनवरी महीने में शराब ना पीने के लिए जागरूक किया जाता है. इसे यूरोप और अमेरिका में ज्यादातर मनाया जाता है.

1. पहला हफ्ता


अगर आप रोज शराब पीते हैं तो पहले हफ्ते में काफी हद तक ये संभावना है कि आप दोबारा से शराब पीने लगें. क्योंकि शराब पीने की इच्छा पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है. हालांकि अगर कोई एक हफ्ते तक शराब नहीं पीता तो वो पाएगा कि उसकी नींद (Sleep Regulate After Quitting Alcohol) और सोने के वक्त में बदलाव आएगा. शराब पीने से नींद जल्द आ जाती है. ऐसे में एक हफ्ते के लिए शराब छोड़ने से नींद आने में मुश्किल होगी मगर अच्छी और गहरी नींद आने लगेगी. एक हफ्ते के बाद आप ज्यादा हाइड्रेटेड (Body Hyderated After Quitting Alcohol) महसूस करेंगे क्योंकि वाइन का 6 ग्लास पीने से 19-20 ग्लास पानी शरीर से सूख जाता है. आप कम जंक फूड खाएंगे और खाने में भी सुधा आएगा.

2. दूसरा हफ्ता


शराब छोडने के दो हफ्ते बाद आपको अच्छी नींद और हाइड्रेट (sleep well and hydrate after quit drinking) बने रहने का असर दिखने लगेगा. आप अंदर से मोटिवेटेड महूसस करेंगे और आपकी स्किन, जो पहले सूजी हुई लगती थी, स्वस्थ दिखने लगेगी. अगर आपको गैस या एसिडिटी की भी समस्या है तो वो भी दो हफ्तों में ठीक हो जाएगी.


3. तीसरा हफ्ता


जिस महीने आप शराब पीना छोड़ेंगे उसके तीसरे हफ्ते तक आपका ब्लड प्रेशर नीचे गिरने (BP low due to quit drinking) लगेगा और स्थिर होता जाएगा. यही नहीं, आप काफी कैलोरी कम करेंगे जिससे आप दुबले होने के साथ फिट भी हो जाएंगे. 6 ग्लास वाइन पीने से इंसान 3000 कैलोरी तक लेता है.

4. चौथा हफ्ता


शराब छोड़ने के चौथे और आखिरी हफ्ते तक आपकी स्किन साफ (skin clean) होने लगेगी. वो पहले से बेहतर लगेगी. चेहरे से एक्ने और ड्रायनेस खत्म हो जाएगी. यही नहीं, अगर आप रोज पीने वाले इंसान हैं तो आप काफी रुपये एक महीने में बचा लेंगे. आपका मूड अच्छा होने लगेगा और ऊर्जा मेहसूस होना शुरू हो जाएगी.

 

शराब के प्रभाव को कम होने में लगता है कितना समय?


शराब को पचाने की भी एक चयापचय दर स्थिर होती है, लेकिन कुछ लोग लंबे समय तक अल्कोहल से प्रभावित (affected by alcohol) रहते हैं. ये इस कारण से होता है क्योंकि हर किसी के अंदर रक्त अल्कोहल सांद्रता अलग अलग होती है. यदि किसी एक के अंदर अल्कोहल का स्तर 20 mg/dL है, तो अल्कोहल प्रत्येक व्यक्ति में लगभग एक घंटे में चयापचय हो जाएगी, लेकिन बीएसी बहुत अलग हो सकते हैं.


अल्‍कोहल ड्रिंक मेटाबॉल‍ाइज्‍ड करने का समय (Drink Metabolism Time) होता है कि शराब का छोटा शॉट – एक घंटे एक पिंट बीयर – 2 घंटे एक बड़ी गिलास वाइन -3 घंटे कुछ बड़ी मात्रा में ड्रिंक्‍स – कुछ घंटे

 

आप अपने शरीर से शराब के प्रभाव (effects of alcohol) को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, जैसे भोजन आपके शरीर में शराब को अवशोषित करने में मदद कर सकता है. पानी आपके बीएसी को कम करने में मदद करता है. कॉफी, एनर्जी ड्रिंक या अन्य पेय पदार्थ नशा को जल्दी कम करते हैं.

जान लें कैसे होता है शराब का चयापचय 


जब जब आप अल्कोहल का सेवन (alcohol consumption) करते हैं तो यह सबसे पहले पाचन तंत्र में भी प्रवेश करती है. आपको बता दें किशराब भोजन और अन्य पेय की तरह पचती नहीं है. हालांकि शराब का करीब 20 प्रतिशत अल्कोहल सीधे रक्त में जाता है, जहां से ये आपके मस्तिष्क पहुंचता है. बाकी बचा हुआ शेष 80 प्रतिशत आतों में रह जाता है. जो लीवर पर भी असर करता है.

आजकल आप शराब पीने के 80 घंटे बाद यूरिन टेस्‍ट से शराब पीने का समय मालूम कर सकते हैं. सांस परीक्षण (breath test) से आप करीब 24 घंटे के अंदर शराब पीने का समय पता कर सकते हैं. अगर आप शराब पीकर स्तनपान कराती हैं, तो ऐसा नहीं करना चाहिए.जहां तक हो ड्रिंग के पहले ही फीड करवाएं.


स्टील के गिलास में शराब पीने के होते हैं ये नुकसान- 


पूरी दुनिया में शराब सबसे ज्यादा शीशे के गिलास में ही परोसी जाती है।  देखा जाए तो पीने के शौकीन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि पैमाना किस चीज का बना है। आपने भी लोगों को शीशे के चमचमाते पैमानों से लेकर प्लास्टिक गिलास और मिट्ठी के कुल्हड़ों तक में इसका आनंद उठाते देखा होगा। हालांकि, संभ्रांत समाज में स्टील के गिलास में शराब परोसा जाना और पीना जरा 'डाउनमार्केट' माना जाता है। आखिर क्या वजह है कि बहुत सारे लोग स्टील के गिलास में शराब पीने को सही नहीं मानते। क्या सेहत के नजरिए से भी यह ठीक नहीं है? आइए, जानते हैं क्या है सच्चाई। 

सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं 


जानकार मानते हैं कि स्टील के गिलास में शराब पीने का सेहत के नजरिए से कोई नुकसान नहीं है। शराब बनाने की पूरी प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले उपकरण तक स्टेनलेस स्टील के बने होते हैं। फर्मेंटिंग टैंक से लेकर फिल्टरिंग उपकरण तक स्टील के बने होते हैं। इस बात के सबूत भी नहीं मिले कि स्टील के गिलास में शराब डालने से उसका केमिकल नेचर या फ्लेवर प्रभावित होता हो। यानी स्टील के गिलास में शराब बिलकुल सेफ है। बाजार में तो कुछ स्टायलिश बीयर मग भी मौजूद हैं, जो स्टेनलेस स्टील के बने होते हैं। और तो और, कॉकटेल्स बनाने के शेकर्स और दूसरे मिक्सिंग उपकरण भी स्टेनलेस स्टील के ही बने होते हैं। 


तो स्टील गिलास से क्या नुकसान 


जानकारों के मुताबिक, शराब पीने के एहसास को बेहतर बनाता है उसे पूरी शिद्दत से महसूस कर पाना। खाने-पीने के स्वाद के एहसास की सबसे बड़ी ताकत है हमारी आंखें।  बाकी शराब की महक, उसका स्वाद, उसका स्पर्श आदि महसूस करने के लिए हमारी दूसरी ज्ञानेंद्रियां मदद करती हैं। कान का इस्तेमाल तब होता है, जब हम पैमाने टकराते हैं और इसकी खनक हमारे कानों तक पहुंचती है। ऐसे में स्टील के गिलास का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि पीते वक्त शराब को देख पाना ही मुमकिन नहीं हो पाता। पीने से पहले आंखों से शराब को देखने का मनोवैज्ञानिक असर बहुत बड़ा होता है, जिसका संबंध सीधे उसके स्वाद से होता है। स्टील के गिलास इसी एहसास को बेहद सीमित कर देते हैं। यह कुछ वैसा ही है, मानो आंखों पर पट्टी बांधकर कोई स्वादिष्ट चीज खाना। वहीं, स्टेनलेस स्टील के गिलास में धातु की महक भी आ सकती है, जो शराब के फ्लेवर के एहसास में बाधा बन सकती है। कांच के गिलास गंधहीन होते हैं, इसलिए ये नुकसान नहीं होता। 


ये तो स्टाइल का भी मामला है! 


भारत में अधिकतर लोगों को शराब में पानी, सोडा, जूस, कोल्ड ड्रिंक आदि मिलाने की आदत होती है। शीशे के गिलास में यह सुविधा है कि पीने वाले को डाली गई शराब और उसमें मिलाए जाने वाले दूसरे तरल की मात्रा का पूरा एहसास रहता है। वहीं, शराब बेचने वाली कंपनियों ने भी इसकी मार्केटिंग कुछ तरह की है कि पीने के साथ-साथ पीने का तरीका भी बेहद अहम हो चला है। विज्ञापनों ने खूबसूरत ग्लासेज में महंगी शराब पीने को इतना स्वीकार्य बना दिया है कि स्टील के गिलास उस एहसास को कमतर करते हुए लगते हैं। रूपहले पर्दे पर किसी रईस किरदार को स्टील के गिलास में शराब पीते आपने शायद ही कभी देखा हो।