Chanakya Niti : इन गुणों वाली महिलाएं बनती हैं घर की बरबादी का कारण, आज ही बना लें दूरी 

Chanakya Niti for wife : यह बात तो सभी जानते हैं कि आचार्य चाणक्य की नीतियां सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनाई जाती हैं। इन नीतियों पर चलकर लोगों ने दुनिया पर अपना दबदबा भी बनाया और पैसा भी कमाया। आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई ये नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी तब लिखी गई थीं। आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों को देवी का दर्जा दिया है। उनके अनुसार महिलाओं के गुण और अवगुण घर और उनसे जुड़े लोगों पर प्रभाव डालते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दुनिया को कूटनीति और राजनीति का महत्वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्य ने परिवार से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। इसमें कोई शक नहीं कि खुशहाल जिंदगी के लिए एक अच्छे जीवनसाथी का होना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि शादी से पहले व्यक्ति की हर तरह से जांच की जाती है। लेकिन ज्यादातर शादियां लड़के के पैसे और लड़की की सुंदरता (chanakya niti onmarriage) पर आधारित होती हैं। जिसका परिणाम आज किसी से छिपा नहीं है।

नीतिशास्त्र में उन्होंने महिलाओं से जुड़े कुछ ऐसे गुणों और अवगुणों के बारे में बताया है, जिससे वो किसी घर को स्वर्ग बना सकती है या फिर घर के विनाश का कारण (cause of house destruction) तक बन सकती है।


चाणक्य नीति के अनुसार, छोटी गर्दन वाली महिलाएं दूसरों पर निर्भर (Women with short necks depend on others) रहती हैं, जबकि जिन महिलाओं की गर्दन चार उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है, वह अपने ही वंश के विनाश के कारण बनती है।


और आचार्य चाणक्य के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रहती है। पीली आकों वाली महिला का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है। जबकि, स्लेटी रंग की आंखों वाली महिलाएं बहुत ही उत्तम मानी जाती (chanakya niti on women) है।


अगर किसी महिला के कान में अधिक बाल है, तो वह घर में दुख की वजह बनती हैं। इसके अलावा बाहर निकले हुए चौड़े दांत वाली महिलाओं के जीवन में हमेशा दुखों से घिरी रहती हैं। 


जिन महिलाओं के पैर की उंगली अंगूठे से अधिक लंबी होती है, ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत क्रोधी (some Women are very angry by nature) होती हैं और उन पर नियंत्रण पाना बहुत कठिन होता है।