confirmed lower berth: टिकट बुक करते आजमा लें ये फॉर्मूला, कन्फर्म मिलेगी लोअर बर्थ
 

Indian Railways Rules: रेलवे की ओर से समय समय पर अपनी यात्रियों के लिए सुविधाओं में बदलाव किया जाता है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। ऐसे में अब यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान हमेशा इस फॉमूले का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको कन्फर्म लोअर बर्थ मिलेगी।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Indian Railways Rules: ट्रेन इस देश में सफर के लिए एक प्रमुख साधनों में से एक है. फेस्टिव सीजन के दौरान ट्रेन में सफर करने वालो की संख्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के पहले और बाद में लोग भारी संख्या में ट्रैवल करते हैं. इस दौरान यदि आप अपने साथ किसी सीनियर सिटीजन को साथ लेकर सफर करने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है. जानिए कैसे आपको अपने साथ सफर कर रहे है किसी वरिष्ठ नागरिक के लिए कंफर्म लोअर सीट मिल सकती है

.

कैसे मिलती है सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ
इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने हाल ही में बताया कि टिकट बुकिंग के दौरान किन सावधानियों को रखने पर आपको ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ मिलता है. इंडियन रेलवे के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल Indian Railways Seva ने इस बात की जानकारी एक ट्विटर यूजर के सवाल के जवाब में दिया.


बता दें कि शिवगोपी नाम के एक यूजर ने रेलवे से पूछा ट्विटर पर पूछा कि वह अपने 62 साल के पिताजी और 51 वर्ष की माता के सफर कर रहे हैं और वृद्ध होने के कारण उनके घुटने में दर्द रहता है. ऐसे में उन्हें लोअर बर्थ अलॉट किया जाए, क्योंकि उनके माता-पिता अपर बर्थ पर जाने में सक्षम नहीं हैं. 

रेलवे ने दिया जवाब
इंडियन रेलवे के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल Indian Railways Seva ने इस पर जवाब देते हुए बताया कि सीनियर सिटीजन के लिए रिजर्व लोअर सीट का कोटा सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष और 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं पर लागू होता है. हालांकि यह रिजर्वेशन उस कंडीशन में लागू होता है जब वह अकेले या या अधिकतम दो लोग यात्रा कर रहे होते हैं. 

यदि दो से अधिक सीनियर सिटीजन एक साथ सफर कर रहे हैं या एक सीनियर सिटीजन और अन्य यात्रियों के साथ सफर कर रहे हैं जो वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो उन्हें रिजर्वेशन नहीं मिलता है. हालांकि, टिकट चेकिंग स्टाफ ऐसे सीनियर सिटीजन को जगह होने पर लोअर बर्थ दे सकता है, जिन्हें बुकिंग के समय अपर या मिडिल बर्थ दे दी गई है.