31 मार्च के बाद इन लोगों का बंद हो जायेगा Fastag , देना पड़ेगा दोगुना toll tax 

fastag news : अगर आप हाईवे पर सफर करते हैं तो आप Fastag का इस्तेमाल भी करते होंगे क्योंकि हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर toll tax देने के लिए सरकार ने Fastag की शुरुआत की थी और इससे लोगों का खूब सारा पैसा और समय भी बचा था | अगर आप भी आये दिन फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो जान लीजिये की इन लोगों का फास्टैग 31 मार्च के आबाद बंद हो जायेगा और इन्हे दोगुना Toll Tax देना पड़ेगा | क्या है इसका कारण, आइये डिटेल में जानते हैं 
 

HR Breaking News, New Delhi : देश में हाईवे नेटवर्क बहुत बड़ा है और आए दिन करोड़ों गाड़ीतं टोल प्लाजा से गुज़रती है जिससे सरकार को हर रोज़ करोड़ों रूपए का फायदा होता है | अगर आप भी अकसर कार से ट्रैवल करते रहते हैं और Fastag का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। फास्टैग (fastag news) इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए जरूरी खबर है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने  बताया कि खाते में राशि होने के बावजूद अधूरे KYC(Know Your Customer) वाले फास्टैग 31 जनवरी के बाद इनएक्टिव कर दिए जाएंगे इसका मतलब अगर आपने अपने फास्टैग की KYC को पूरा नहीं किया है तो जल्दी इसे पूरा कर लें नहीं तो आपको टोल प्लाजा (toll plaza) पर भविष्य में यात्रा के दौरान परेशानी हो सकती है।

देश भर में लागू हुआ CAA , जान लें इस क़ानून से जुडी 10 अहम बातें

जो लोग अपने Fastag की KYC को  31 मार्च तक पूर नही करते तो उनका फास्टैग बंद या फिर ब्लैकलिस्ट (blacklist) कर दिया जायेगा और इसके बाअद उन्हें Toll Plaza पर दोगुना Toll tax देना पड़ेगा | अगर आप भी अपने Fastag की KYC पूरी करवाना चाहते हैं और इस संबंध में किसी तरह की सहायता या जानकारी लेना चाहते हैं तो  यूजर्स अपने नजदीकी टोल प्लाजा या संबंधित जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 

NHAI ने यह कदम एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और आरबीआई (reserve bank of india) के आदेश का उल्लंघन करते हुए केवाईसी के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद उठाया है। देशभर में आठ करोड़ से अधिक वाहन चालक फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कुल वाहनों का लगभग 98 प्रतिशत है। इस व्यवस्था ने देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की रफ्तार काफी तेज कर दी है।

March 2024 खत्म होने से पहले निपटा लें ये काम, वरना पूरा साल रहेंगे परेशान