home page

March 2024 खत्म होने से पहले निपटा लें ये काम, वरना पूरा साल रहेंगे परेशान

March Deadline : मार्च का महीना चल रहा और इस महीने में ऐसे बहुत सारे जरूरी काम होते हैं जिन्हे निपटाना बहुत जरूरी है क्योंकि 1 अप्रैल से नया  वित्तीय वर्ष शुरू हो जायेगा और अगर आप इस महजिने ये काम नहीं निपटाते तो आपको पूरा साल कई सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है | आइये जानते हैं कौनसे है ये जरूरी काम 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : कुछ ही दिनों बाद अप्रैल का महीना शुरू हो जायेगा और नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जायेगा और नए साल में बहुत सारे नए काम शुरू से शुरू करने पड़ते हैं |  वित्तीय वर्ष 2023-2024  का आखिरी महीना चल रहा है. मार्च महीने में आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं. अगर 31 मार्च तक आप इन जरूरी कामों का निपटारा नहीं करते हैं आपकी मुसीबतें बढ़ सकती है | 

8th Pay Commission के गठन पर मची रार, सरकार ने किया सब क्लियर

आधार कार्ड अपडेट 
आज हर एक देश वासी के पास आधार कार्ड है और आये दिन करोड़ों लोग आधार कार्ड को अपडेट करवाते हैं | अगर आपको अपने आधार में अपडेट करवाना है तो 14 मार्च तक आप बिना किसी शुल्क के इसे अपडेट करवा सकते हैं.  इसके बाद आधार अपडेट करवाने के लिए आपको चार्ज देना होगा.  आपको बता दें कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है.  

बंद हो जायेगा Paytm 
कुछ दिनों पहले RBI ने Paytm बैंक पर एक्शन लिया था और RBI (reserve bank of india) ने बताया था की 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की सर्विसेस का आप इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक (paytm paymemnt bank) की सर्विसेस, अकाउंट का इस्तेमाल करते हैंल या फिर आपका पेटीएम वॉलेट पेटीएम पेमेंट बैंक (paytm paymemnt bank) से लिंक तो आप इसे फौरन किसी दूसरे बैंक से लिंक कर लें. अगर पेटीएम पेमेंट बैंक में आपकी सैलरी आती है तो फौरन अपने ऑफिर में दूसरा बैंक अकाउंट अपडेट करवाएं. 

8th Pay Commission के गठन पर मची रार, सरकार ने किया सब क्लियर


इसके साथ ही RBI ने paytm के fastag को भी बंद करने का एलान किया है और 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग (paytm fastag) नहीं काम करेगा. 15 मार्च के बाद आप पेटीएम का फास्टैग (FASTag) इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 15 मार्च के बाद आपका फास्टैग डीएक्टिवेट हो सकता है. ऐसा होने पर आपको दोगुना टोल टैक्स (toll tax) भरना पड़ सकता है.  

एसबीआई (state bank of india) अमृत कलश में निवेश की आखिरी डेडलाइन 31 मार्च 2024 हैं. इस एफडी में आपको 400 दिनों के लिए 7.10 फीसदी का ब्याज मिला है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी का ब्याज मिलता है.  

अगर आपने सुकन्या समृद्ध योजना या फिर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश किया है तो इस अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए इनमें मिनिमम अमाउंट मेंटेन करना जरूीर है. आपको 31 मार्च तक पीपीएफ, सुकन्या स्कीम खातों में मिनिमम बैलेंस बनाकर रखना है. बिना बैलैंस वाले अकाउंट को 31 मार्च के बाद डीएक्टिवेट किया जा सकता है. इसे दोबारा शुरू करने के लिए आपको बैंक के चक्कर काटने के साथ-साथ पेनेल्टी भरनी पड़ सकती है.  

Property news : बिना किसी जान पहचान ऐसे निकलेगा ज़मीन का 100 साल पुराना रिकॉर्ड
 

Tax Saving tips
अगर आप वित्त वर्ष 2022-23 के लिए टैक्स बचाने के लिए सेविंग करना चाहते हैं तो आपके पास 31 मार्च तक का वक्त है. अलग-अलग सेविंग स्कीम में निवेश करके आप इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं. इसके लिए आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा.