High Court Decision : ससुर की संपत्ति पर दामाद का है कितना हक, केरल हाईकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

Son-in-law property rights : यह तो हम सब जानते हैं। संपत्ति विवाद के मामले अक्सर पढ़ने और सुनने को मिलते हैं। संपत्ति विवाद (property dispute) एक ऐसा मामला है जिसमें सगे भाई भी एक-दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं। हाल ही में कोर्ट में एक मामला सामने आया जिसमें दामाद ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील दायर की, जिसे खारिज करते हुए हाई कोर्ट (High Court ) ने बड़ा फैसला सुनाया. जानिए नीचे खबर में पूरा मामला...
 

HR Breaking News, Digital Desk - यह फैसला उन दामादों को निराश कर सकता है जो अपने ससुर की संपत्ति में अपना हक मानते हैं और मांगते हैं। केरल हाई कोर्ट (Kerala High Court) ने एक मामले में साफ कहा है कि ससुर की संपत्ति में दामाद का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। दामाद ससुर की संपत्ति (Son in law’s property rights) या इमारत में अधिकार का दावा नहीं कर सकता है।

क्या था पूरा मामला:

हाई कोर्ट के जस्टिस ए. अनिल कुमार ने केरल के कन्नूर के तैलीपरम्बा निवासी डेविस राफेल की अपील को खारिज करते हुए यह फैसला दिया. डेविस ने अपने ससुर हेंड्री थॉमस की संपत्ति पर अधिकार का दावा किया था। इससे पहले हेंड्री ने पय्यान्नूर की निचली अदालत में मामला दायर किया था. हेंड्री ने अदालत से अनुरोध किया था कि डेविस पर उसकी संपत्ति में हस्तक्षेप करने और वहां आने और उसे शांतिपूर्वक अपनी संपत्ति और घर (property rules and laws) का आनंद लेने की अनुमति देने पर स्थायी प्रतिबंध लगाया जाए।

हेंड्री ने दावा किया कि उसे यह संपत्ति फादर जेम्स नाज़रेथ और सेंट पॉल चर्च से उपहार के रूप में मिली है। इस पर उन्होंने अपने पैसे से पक्का मकान बनाया है। और वह वहां (property dispute) अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। उन्होंने दलील दी कि उनके दामाद का इस जायदाद पर कोई हक नहीं है।

इकलौती बेटी से शादी की:

इस पर, दामाद डेविस ने तर्क दिया कि संपत्ति का स्वामित्व स्वयं प्रश्न में था, क्योंकि यह चर्च के अधिकारियों द्वारा दान के एक विलेख के माध्यम से परिवार को दिया गया था। उन्होंने हेंड्री की इकलौती बेटी (property ownership rights) से शादी की है और शादी के बाद उन्हें एक तरह से परिवार ने अपना लिया है। इसलिए उन्हें इस घर और संपत्ति में रहने का अधिकार है. इन तमाम दलीलों के बावजूद निचली अदालत ने फैसले में कहा था कि हेंड्री की संपत्ति में डेविस का कोई अधिकार नहीं है (kerala high court decision)। 

हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद कहा कि यह कहना मुश्किल है कि दामाद परिवार का एक सदस्य है। दामाद (property rights of son in law) का यह कहना भी शर्मनाक है कि उसे परिवार ने हेंड्री की बेटी से शादी के बाद परिवार ने एक तरह से गोद ले लिया था।