बागवानी बीमा योजना किसानों की बनेगी सुरक्षा कवच, जानें कैसे

इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों पर 30 हजार रुपए प्रति एकड़ का बीमा किया जाएगा जिसके लिए किसान को 750 रुपये प्रति एकड़ भुगतान करना होगा। वहीं फलों की खेती पर एक हजार रुपए प्रति एकड़ का प्रीमियम देखकर किसान 40 हजार रुपए प्रति एकड़ का बीमा करवा सकता है।
 

किसानों की आय को दोगुना करने व फसल विविधिकरण के तहत लगाई गई बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी। उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चलाई गई बागवानी बीमा योजना बागवानी किसानों के लिए एक अनूठी योजना है।

ये भी पढ़ें.....

छात्रों को ऑनलाइन क्लास से बाहर करने पर हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार व स्कूल को भेजा नोटिस

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा के इन 82 गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, देखिए सूची में किन गांवों का नाम

उन्होंने कहा कि बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों जैसे फसलों में बीमारी लगने, असमय वर्षा, तूफान, सूखा और तापमान बढऩे जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन अब इस योजना के तहत सब्जियों, फल और मसाले की फसलों को सुरक्षा कवर उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला बागवानी अधिकारी डा. दीन मौहम्मद ने बताया कि इस योजना के तहत फसलों जिनमें सब्जियों में टमाटर, प्याज, आलू, फूल गोभी, मटर, गाजर, भिंडी, घीया, करेला, बैंगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, व मूली वहीं फलों की फसलों में आम, किन्नू, बेर व अमरुद सहित मसालों में हल्दी व लहसुन की फसलों को योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में बनेंगे मॉडर्न बस स्टैंड, बदल जाएगी परिवहन विभाग की तस्वीर

इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों पर 30 हजार रुपए प्रति एकड़ का बीमा किया जाएगा जिसके लिए किसान को 750 रुपये प्रति एकड़ भुगतान करना होगा। वहीं फलों की खेती पर एक हजार रुपए प्रति एकड़ का प्रीमियम देखकर किसान 40 हजार रुपए प्रति एकड़ का बीमा करवा सकता है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत बीमा दावे का निपटारा करने के लिए सर्वे किया जाएगा जिसके तहत फसल नुकसान को चार श्रेणियों-25 प्रतिशत, 50 प्रतिशत, 75 और 100 प्रतिशत-में आंका जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्पादक का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। जिला में इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसान इस विषय में और अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में जिला बागवानी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।