home page

हरियाणा के इन 82 गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, देखिए सूची में किन गांवों का नाम

हरियाणा में सरकार द्वारा गांवों में 24 घंटे बिजली देने के लिए शुरू की योजना म्हारा गाँव जगमग गाँव के तहत अब 82 गांवों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। यह घोषणा गणतंत्र दिवस पर मौके पर हरियाणा सरकार द्वारा की गई है। 
 | 

चंडीगढ़ : हरियाणा को विकसित करने और प्रदेश के लोगों को हर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार कई नीतियों पर काम कर रही हैं। इन नीतियों में गांवों का विकास भी किया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने गांवों तक 24 घंटे बिजली पहुंचाने के लिए “म्हारा गाँव जगमग गाँव” नाम से योजना भी शुरू की थी।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में बनेंगे मॉडर्न बस स्टैंड, बदल जाएगी परिवहन विभाग की तस्वीर

इस योजना के तहत 5 हज़ार से भी ज्यादा गांवों में 24 घंटे बिजली की सुविधा मुहैया कराई गई है। लेकिन अब इस लिस्ट में 82 और भी गाँव शामिल हो चुके हैं। इन 82 गांवों को सरकार ने 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर ये तोहफा दिया है। जिसके बाद गांवो में भी खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

ये भी पढ़ें.....

Haryana News: दो साल में हरियाणा होगा बेरोजगार मुक्त,जानिए सीएम मनोहर लाल का प्लान


हरियाणा के इन 82 गाँवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

दरअसल हाल ही में हरियाणा के बिजली मंत्री चौ0 रणजीत सिंह ने बताया कि “म्हारा गाँव जगमग गाँव” योजना के तहत अब ग्रामीण उपभोक्ताओं का रुझान भी बढ़ रहा है। इसलिए अब 26 जनवरी के मौके पर इस योजना में 82 और गांवों को भी शामिल कर लिया गया है। इन 82 गांवों में भी अब 24 घंटे बिजली की सुविधा दी जाएगी। इससे पहले 5487 गाँव इस योजना में शामिल थे।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में 1100 खेल नर्सरियों की शुरूआत, इस बार संचालन में होंगे ये तीन नए बदलाव

लेकिन अब ये संख्या बढ़कर 5569 हो चुकी है। इसकी सराहना भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी की। हरियाणा के बिजली निगमों की चारों कंपनियाँ भी अब मुनाफे में चल रही हैं। इन 82 गांवों में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के 52 तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 30 गाँव शामिल किए गए हैं। विभाग के मुताबिक सिरसा, रेवाड़ी, फ़रीदाबाद, फ़तेहाबाद, गुरुगरम, पंचकुला, अंबला, कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर ऐसे ज़िले हैं जहां 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहती है।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा के इस जिले में खुलेगा मारूति सुजुकी का नया प्लांट, खुलेंगें रोजगार के अवसर


जानिए सूची में किन गांवों के नाम

बता दें कि 82 गांवों में सोनीपत के 25 गाँव, झज्जर के 18, महेंद्रगढ़ के 18, भिवानी के 10, रोहतक के 9 और चरखी दादरी के 4 गाँव शामिल किए गए हैं। कहा गया है कि 26 जनवरी से प्रदेश के 77% गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो जाएगी। वहीं अब अन्य गांवों को भी इस योजना में शामिल करने का काम काफी तेजी से चल रहा है।

इस योजना के तहत बिजली पंचायतों के माध्यम से नए कनेक्शन जारी करना, खराब मीटर बदलना, बिल ठीक करना जैसे कई काम शामिल किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक अब प्रदेश का लाइन लॉस भी घटकर 14% पर आ गया है।