Indian Railway : आज से बादल गया रेलवे का ये नियम, इन यात्रियों को होगी आसानी 

आज देश तेज़ी से डिजिटल पेमेंट्स कर रहा है और इसी में पूरी दुनिया में हमारे देश ने झंडे गाड़े है।  अब रेलवे भी डिजिटल को अपना रहा है और इसपर काम कर रहा है।  रेलवे ने बताया ही की 1 अप्रैल यानी आज से इन नियमों में ये बड़ा बदलाव होने जा रहा है जिसका फायदा इन यात्रियों को होगा।  किन नियमों में हुआ है बदलाव, आइये जानते हैं

 

HR Breaking News, New Delhi : आज हर रोज़ ट्रेन में करोड़ों यात्री सफर करते है और  ट्रेन से सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. नए वित्त वर्ष के शुरुआत के साथ ही रेलवे ने रेल यात्रियों को तोहफा दिया है. रेलवे के ऐलान के साथ ही अब जनरल टिकट की बुकिंग आसान हो गई है. 1 अप्रैल यानी आज  से रेलवे ने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर नया नियम जारी किया है. रेलवे के इस फैसले से जनरल टिकट के साथ सफर करने वाले लाखों रेल यात्रियों को आसानी होगी.


बुकिंग में होगी आसानी 


रेल यात्रियों को आज से जनरल टिकट बुकिंग में आसानी होगी. टिकट पेमेंट के लिए आपको कैश या छुट्टे का झंझट नहीं होगा. आप आसानी से यूपीआई की मदद से टिकट खरीद सकेंगे. 1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है. यात्री UPI के जरिए जनरल टिकट खरीद सकेंगे. देश के कई रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत हो चुकी है. 

Seema Haider की बढ़ी मुश्किलें, 20 धाराओं में FIR दर्ज

ये होगा फायदा 
अलग-अलग चरणों में इसे हर रेलवे स्टेशन पर शुरू कर दिया जाएगा. लोगों को जनरल टिकट बुकिंग में लंबी लंबी कतार और भीड़ से निजात मिलेगी।  अब आप रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर स्कैनिंग के जरिए ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. आप गूगलपे, फोनपे जैसे यूपीआई ऐप की मदद से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ये शुरुआत की है. लोगों को यूपीआई की मदद से जनरल टिकट खरीदने में जहां आसानी होगी तो वहीं टिकट काउंटर पर मौजूद रेल कर्मचारी को भी कैश और छुट्टे की गिनती के झंझटों से मुक्ति मिल जाएगी. 

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी