हरियाणा में बनेंगे मॉडर्न बस स्टैंड, बदल जाएगी परिवहन विभाग की तस्वीर

हरियाणा सरकार का मानना है कि विकास करने से ही रोजगार के रास्ते खुलते है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब हरियाणा सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक बसों के साथ साथ आधुनिक बस स्टैंड बनाने की तैयारी चल रही है। जिससे न केवल हरियाणा रोड़वेज का चेहरा बदल जाएगा बल्कि प्रदेश में परिवहन विभाग में नई क्रांति भी आएगी। 
 

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार का माना है कि विकास से ही रोजगार के रास्ते खुलते हैं। इसी धारणा पर चलते हुए सरकार द्वारा प्रदेश में कई नए हाईवे और फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। इसके चलते ही प्रदेश में परिवहन विभाग में नई क्रांति आ रही है। 809 नई इलेक्ट्रिक बस सडक़ पर उतारने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें......

Haryana News: दो साल में हरियाणा होगा बेरोजगार मुक्त,जानिए सीएम मनोहर लाल का प्लान

परिवहन विभाग का मानना है कि आने वाले कुछ सालों के भीतर हरियाणा रोडवेज का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इसके अंतर्गत राज्य में कई नए और आधुनिक बस स्टैंड बनाए जा रहे हैं, ताकि लोगों का आवागमन सुगम हो सके।फरीदाबाद में भी आधुनिक बस अडडा बन रहा है।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा में 1100 खेल नर्सरियों की शुरूआत, इस बार संचालन में होंगे ये तीन नए बदलाव

इसके अंतर्गत ही दिल्ली एनसीआर का प्रमुख शहर और हरियाणा की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को हाईटेक बस अडडे की सौगात दी गई है। जिसका निर्माण एनआईटी शहर में तेज गति से चल रहा र्है। इस बस अडडे में ना केवल बसों का आवागमन होगा, बल्कि वहां हाईटेक बाजार, मल्टीसिनेमा, होटल व रेस्टोरेंट भी बनाए जाएंगे। यह बस अडडा पूरी तरह से पीपीपी मोड पर बनाया जा रहा है।


 

इसके अलावा हरियाणा परिवहन मंत्रालय ने प्रदेश में कुछ और नए बस अडडों का कायाकल्प करने की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है। इसके तहत दक्षिण हरियाणा के ऐतिहासिक शहर रेवाड़ी एवं धारूहेड़ा में भी नए व आधुनिक बस अडडों का निर्माण करने की योजना है। इसके लिए सरकार ने 20 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा के इस जिले में खुलेगा मारूति सुजुकी का नया प्लांट, खुलेंगें रोजगार के अवसर

हरियाणा के परिवहन मंत्री  मूलचंद शर्मा ने कहा कि रेवाड़ी में नया बस स्टैंड बनाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जनता की सुविधा के मद्देनजर जल्द से जल्द रेवाड़ी के सेक्टर-12 में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा।


परिवहन मंत्री विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन एक प्रश्न  के उतर में सदन को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी में नए बस स्टैंड के लिए करीब 20 एकड़ जमीन  अधिगृहित कर ली गई है तथा इस जमीन के उपर से गुजर रही हाईटेंशन की तार भी हटाई जा चुकी है। बस स्टैंड की डीपीआर तैयार कर ली गई है।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक के पद खाली, जानें क्‍यों नहीं हो रही भर्तियां

अब जल्द से जल्द टैंडर प्रक्रिया की कार्यवाही शुरू कर बस अड्डा के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने धारूहेड़ा में बस स्टैंड के भवन की खराब स्थिति पर जानकारी दी कि धारूहेड़ा में भी जल्द से जल्द नया बस अड्डा बनाया जाएगा। दोनों बस अड्डों के निर्माण के लिए विभाग को जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।