home page

हरियाणा के इस जिले में खुलेगा मारूति सुजुकी का नया प्लांट, खुलेंगें रोजगार के अवसर

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी हरियाणा के सोनीपत में अपना 18000 करोड़ रुपये के निवेश से नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट लगाने जा रही है.
 | 

Maruti Suzuki New Plant In Sonipat: देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी हरियाणा के सोनीपत में अपना नया मैन्युफैकचरिंग प्लांट लगाने जा रही है. मारुति जल्द ही अपने इस प्लांट पर काम शुरू करने जा रही है. माना जा रहा है मारुति सुजुकी का सोनीपत में बनने वाला प्लांट कंपनी का सबसे बड़ा प्रोडेक्शन प्लांट होगा. 
ये भी पढ़ें......

हरियाणा पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक के पद खाली, जानें क्‍यों नहीं हो रही भर्तियां

Maruti Suzuki New Plant  in haryana

ये भी पढ़ें.....

.हरियाणा में जल्द बनेगी नई सड़के, सरकार ऑनलाइन खरीदेगी जमीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनीपत के मारुति सुजुकी प्लांट पर कंस्ट्रक्शन पर काम शुरू होने जा रहा है जिसे 2025 में चालू करने की योजना है. रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी नए प्लांट में पहले एसेंबली लाइन तीन साल में शुरू कर दी जाएगी.

Maruti Suzuki New Plant  in haryana

ये भी पढ़ें......

अब हरियाणा से चंडीगढ़ और हरिद्वार जाना हुआ और भी आसान, मात्र 2 घंटे में होगा सफर पूरा

मारुति सुजुकी को प्लांट पर काम शुरू करने के लिए अथॉरिटी से मंजूरी का इंतजार है. सोनीपत प्लांट से एक मिलियन यानि 10 लाख गाड़ियों के उत्पादन करने की क्षमता होगी.  

Maruti Suzuki New Plant  in haryana

सोनीपत में कंपनी के पास पर्याप्त जमीन जहां चाौथे एसेंबली लाइन शुरू किया जा सकता है. कंपनी के मौजूदा प्लांट गुरूग्राम और मानेसर में कंपनी के पास इतनी जमीन नहीं है. मारुति सुजुकी के पास तीन एसेंली लाइन है जो गुरुग्राम और मानेसर में है. इन प्लांट्स में सलाना 15 लाख गाड़ियां उत्पादन करने की क्षमता है. वहीं कंपनी अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की गुजरात स्थित प्लांट से भी गाड़ियां सोर्स करती है. 

Maruti Suzuki New Plant  in haryana

ये भी पढ़ें......

हरियाणा सरकार ने दो सूचना आयुक्त किए नियुक्त, जानिए किन्हें मिली जिम्मेदारी ?


मारुति सुजुकी सोनीपत स्थित प्लांट में 18,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी जो गुरुग्राम स्थित प्लांट की जगह लेगी. मारुति सुजुकी की गुरुग्राम स्थित प्लांट कंपनी की पहली प्लांट थी जिसे 1983 में शुरू किया गया था. मारुति ने गुरुग्राम प्लांट से अपनी कार मारुति 800 का प्रोडक्शन शुरू किया था.