परसों (22 January) को जारी होंगे 500 रूपए के नए नोट, RBI ने दी जानकारी 

RBI news : 22 जनवरी को अयोधया में भगवन श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और इसी मौके पर एक खबर बहुत वायरल हो रही है की RBI इस दिन 500 रूपए के नए नोट जारी करेगी |  इस खबर को पढ़कर RBI governor ने एक बड़ी जानकारी दी है | आइये डिटेल में जानते हैं क्या सच में RBI जारी करेगी 500 रूपए के नोट 

 

HR Breaking News, New Delhi : भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सोशल मीडिया (social media) पर राम मंदिर, भगवान राम की मूर्ति की तस्वीरों के साथ-साथ प्रभु श्रीराम (bhagwan shri ram) से संबंधित कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक खास फोटो वायरल (viral news) हो रही है, जिसमें एक 500 का नोट है. इस वायरल हो रहे नोट की खासियत यह है कि इसपर राष्ट्रपति महात्मा गांधी (mahatma gandhi) की तस्वीर की जगह भगवान श्रीराम (bhagwan shri ram) की तस्वीर लगाई है और दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान इस खास नोट जारी करेगा. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन अफवाहों को खारिज कर दिया गया है और ऐसे नोट जारी करने का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है.

 

Indian money : 500 रूपए के नोट से हटी महात्मा गाँधी की फोटो, RBI इस दिन लॉन्च करेगी नया नोट

 

नोट पर भगवान राम की तस्वीर
नकली नोटों पर लाल किले की जगह अयोध्या का राम मंदिर (ram mandir) और धनुष-बाण की तस्वीर है. मूल रूप से 14 जनवरी, 2024 को रघुन मूर्ति नाम के एक एक्स (ट्विटर) यूजर्स द्वारा शेयर की गई, तस्वीरें खूब वायरल हुईं और फर्जी दावे पूरे इंटरनेट पर फैलाए गए. वहीं जब यह 500 के नोट (500 rupee note news) की फर्जी तस्वीर वायरल होने लगी तो यूजर ने खुद ही एक और पोस्ट किया और लोगों से अपील किया कि उसके क्रिएटिव काम का इस्तेमाल गलत सूचना फैलाने में ना करें.

यूजर ने लोगों से की फर्जी सूचना ना फैलाने की अपील
यूजर ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘किसी ने ट्विटर पर गलत सूचना फैलाने के लिए मेरे क्रिएटिव काम का दुरुपयोग किया है. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं उन किसी भी गलत सूचना का समर्थन या मालिक नहीं हूं, जो उन्होंने मेरे काम के लिए जिम्मेदार ठहराया है. मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मेरी रचनात्मकता को किसी भी तरह से गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं किया जाए.’

अन्य यूजर्स ने भी किए ट्वीट

Indian money : 500 रूपए के नोट से हटी महात्मा गाँधी की फोटो, RBI इस दिन लॉन्च करेगी नया नोट


एक अन्य एक्स यूजर ने वायरल दावे के साथ बैंकनोट्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे मित्र @raghunmurthy07 द्वारा किया गया यह क्रिएटिव काम है और नोट्स के रूप में प्रस्तुत करने का इरादा नहीं है। कृपया गलत सूचना फैलाने से बचें.’ हालांकि यह कथन दावों का खंडन करने के लिए पर्याप्त है, बारीकी से जांच करने पर, कोई भी आसानी से कई कमियों को देख सकता है जो आगे दावा करती हैं कि इमेज को डिजिटल रूप से बदल दिया गया है.

भगवान राम और मंदिर की तस्वीरों के (reserve bank of india news) आसपास के क्षेत्रों से लेकर नोटों के निचले बाएं कोने के पास ‘X रघुनमूर्ति 07’ के वॉटरमार्क तक लगा हुआ है, जिससे साफ जाहिर होता है कि ये एडिटेड फोटो है.