Petrol price : एक दो नहीं पूरे 10 रूपए सस्ता होगा पेट्रोल, जल्दी होगा एलान

देश में इन दिनों पेट्रोल 100 रूपए प्रति लीटर तक बिक रहा है , महंगे पेट्रोल से आज हर कोई परेशान है पर ये परेशानी बहुत जल्दी दूर होने वाली है क्योंकि सरकार जल्दी ही पेट्रोल डीजल को पूरे 10 रूपए सस्ता करने जा रही है और इसको लेकर जल्दी एलान हो सकता है | आइये जानते है इसके बारे में 

 

HR Breaking News, New Delhi : आम आदमी को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। पेट्रोल और डीजल के दाम 10 रुपये तक घट सकते हैं। सरकारी ऑयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार कर रही हैं। ऑयल कंपनियों का मुनाफा दिसंबर 2023 तिमाही में 75000 करोड़ रुपये पहुंच सकता है और इसी को देखते हुए कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम घटा सकती हैं। इस कदम से महंगाई को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

 

School close in UP : DM ने जारी किये निर्देश, इतनी तारीख तक बंद रहेंगे UP Board और CBSE के स्कूल

 

अप्रैल 2022 से कीमतों में नहीं हुआ है कोई बदलाव
सरकारी फ्यूल रिटेलर्स ने अप्रैल 2022 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। अब कंपनियों ने प्राइसिंग रिव्यू का संकेत दिया है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) को 10 रुपये प्रति लीटर का प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है, जो कि अब ग्राहकों को दिया जा सकता है। 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को हुआ है तगड़ा मुनाफा
सूत्रों ने संकेत दिया है कि तीन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में तगड़ा मुनाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 के मुकाबले 4917 पर्सेंट का इजाफा देखने को मिला है। एक सूत्र ने बताया है, 'पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर हायर मार्केटिंग मार्जिन के कारण 3 ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को वित्त वर्ष 2023-24 की पहली और दूसरी तिमाही में तगड़ा मुनाफा हुआ है और यह ट्रेंड तीसरी तिमाही में भी देखने को मिल सकता है। इस वजह से कंपनियां इस महीने के आखिर तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 से 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने पर विचार कर सकती हैं।'

Delhi school time table : भयंकर ठंड में छात्रों को मिली राहत, इस समय खुलेंगे स्कूल, चेक करें Time Table

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) को जुलाई-सितंबर तिमाही में 5826.96 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ था। लो क्रूड प्राइसेज और हायर ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) की वजह से मुनाफे में यह उछाल आया था। वहीं, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) को सितंबर 2023 तिमाही में 8244 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ है।