Property dispute : भाभी की प्रॉपर्टी में देवर को मिलता है ये अधिकार, 100 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में 

property news : प्रॉपर्टी को लेकर आये दिन बहुत सारे वाद विवाद सामने आते रहते हैं और अक्सर लोगों को प्रॉपर्टी के बारे में इतने ज्यादा कानून न पता होने के कारण ये विवाद पुलिस के पास या कोर्ट तक पहुंच जाते हैं।  अक्सर माता पिता की सम्पत्ति में बच्चों का बराबर अधिकार माना जाता है पर जब बात आती है देवर और भाभी के रिश्ते की, तो इसके बारे में लोग नहीं जानते, आखिर भाभी की सम्पत्ति में देवर का कितना अधिकार होता है, आइये आज इसके बारे में जानते हैं 
 

HR Breaking News, New Delhi : माता पिता की सम्पत्ति में बच्चों को बराबर का अधिकार होता है। पर जब बात भाइयों के बीच आ जाती है तो वहां वाद विवाद पैदा हो जाता है। आज हम भारतीय कानून के अनुसार बड़े भाई के संपति में छोटे भाई का अधिकार होता है या नही इसके बारे में जानेगे. क्योंकि इस मामले में ही लोग सबसे ज्यादा घिरे रहते हैं । लोगो के पास जानकारी नही है. जिसके कारण संपति को लेकर कई बार यह विवाद बहुत बड़ा रूप ले लेता है. जिसके वजह से उनलोगों को बहुत बड़ा नुकसान का सामना करना पड़ता है.

12 साल वाला ये कानून, किरायेदार को ही बना देता है मकान मालिक, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में

बड़े भाई की संपत्ति में छोटे का अधिकार
बड़े भाई के संपत्ति पर निर्भर करता है कि वह कौसा संपति है. यदि उसका संपत्ति पैतृक संपत्ति है तो छोटे भाई का अधिकार होगा. यदि बड़े भाई की अर्जित की गयी संपत्ति है तो उसमे छोटे भाई का कोई अधिकार नही है. क्योकि बड़े भाई की मृत्यु के बाद उसकी संपत्ति उसके पत्नी या उसके बेटे का होगा.

यदि पिता की संपत्ति है तो उसमे बड़े और छोटे भाई का बारब अधिकार है. लेकिन केवल बड़े भाई का अर्जित किया गया संपत्ति है तो उसमे छोटे भाई का कोई अधिकार नही होगा. इसलिए आपके मन में सम्पति को लेकर किसी तरह के प्रश्न हैं तो अपने क्षेत्र के वकील की सलाह ले सकते है.

भाभी की सम्पत्ति में देवर का अधिकार 

12 साल वाला ये कानून, किरायेदार को ही बना देता है मकान मालिक, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में

भाई के बाद बात आती है भाभी की सम्पत्ति की, ये भी निर्भर करता है की भाभी के पास कौनसी सम्पत्ति है, अगर भाई की सम्पत्ति स्वयार्जित है यानी खुद की बनाई हुई है तो ये भाई पर निर्भर करता है की वो अपनी सम्पत्ति का मालिकाना हक़ किसे दे, वैसे ये आम तौर पर होता है की पति अपनी सम्पत्ति पर पत्नी को ही मालिकाना हक़ देता है तो ऐसी सम्पत्ति पर छोटे भाई या देवर का कोई अधिकार नहीं होता।  बड़े भबाई की मृत्यु के बाद भी उसकी सम्पत्ति पर पूरा अधिकार उसके बच्चो या पत्नी का ही होता है, ऐसे में छोटा भाई अपनी भाभी से सम्पत्ति के अधिकार को लेकर विवाद नहीं कर सकता