Toll Tax : पूरे देश में कहीं नहीं लगेगा टोल टैक्स, परिवहन मंत्रालय ने इन लोगों को दी छूट

Toll Tax Free : देश में इस समय एडवांस और हाइटेक एक्सप्रेसवे की संख्या तेजी से बढ़ रही है, इन एक्सप्रेसवे पर कई सुविधाएं दी जा रही हैं साथ ही यात्रा का समय भी आधा हो गया है. अब इतना जबरदस्त रोड मिलेगा तो जाहिर सी बात है टोल टैक्स (Toll Tax) भी चुकाना ही होगा, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है देश के उन लोगो के बारे में जिन्हे परिवहन मंत्रालय ने छुट प्रदान की है, पूरे देश में अब इन लोगो को कहीं नहीं देना होगा टोल टैक्स...
 

HR Breaking News, Digital Desk - वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ये तो सभी जानते हैं कि जब नेशनल हाईवे से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं तो सभी वाहन चालकों को टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर टोल टैक्स देना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें देशभर में कहीं भी जाना हो तो उन्हें इसके लिए टोल टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है। जी हां, इन लोगो को खुद परिवहन मंत्रालय ने छुट (Transport Ministry exempted)  प्रदान की है। समय की बचत को लेकर देशभर को जोड़ने के लिए एक्सप्रेस से लेकर हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है। ताकि लोग सुविधाजनक यात्रा कर सकें. इसके एवज में कुछ राशि टोल टैक्स के रूप में ली जा रही है. लेकिन देश में कुछ लोग ऐसे हैं जिनके लिए टोल टैक्स (toll tax) नहीं लगता है यानी ये लोग देशभर में टोल फ्री यात्रा (toll free travel) करते हैं. 

इन लोगों का नहीं लगता टोल टैक्स- 

देशभर में वैसे तो कहीं भी जाना हो आपको करीब 50 किमी की दूरी पर ही एक टोल टैक्स देना पड़ता है. लेकिन कुछ लोग इस टैक्स से पूरी तरह फ्री है. इसको लेकर बकायदा परिवहन मंत्रालय की ओर से एक सूची जारी की गई है. इस सूची में जिन लोगों को शामिल किया गया है उन्हें टोल टैक्स नहीं चुकाना होता है. ऐसे लोगों की संख्या 25 है. 


भारत सरकार की ओर से जिन गाड़ियों को टोल फ्री किया गया है उनमें 


1.देश के राष्ट्रपति
2. उपराष्ट्रपति 
3. प्रधानमंत्री
4. हर राज्य के राज्यपाल
5. जीफ जस्टिस ऑफ इंडिया
6. लोकसभा स्पीकर
7. पीएम कैबिनेट के मंत्री
8. हर राज्य के सीएम
9. सुप्रीम कोर्ट के सभी जज
10. संघ के राज्य मंत्री
11. उपराज्यपाल
12. क्लास वन ऑफिसर या चीफ ऑफ स्टाफ
13. विधान परिषद के सभापति
14. विधानसभा अध्यक्ष
15. हाई कोर्ट  चीफ जस्टिस 
16.हाई कोर्ट के सभी जज
17.मेंबर ऑफ पार्लियामेंट
18.थल सेनाध्यक्ष के सेना कमांडर
19. अन्य सेवाओं में समकक्ष अधिकारी
20. राज्य सरकार के मुख्य सचिव
21. भारत सरकार के सचिव
22. सचिव
23. राज्यों की परिषद
24.लोकसभा सचिव की गाड़ी
25. अर्धसैनिक बलों, पुलिस वर्दी में, राजस्य सशस्त्र बल, एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, फायर फाइटर डिपार्टमेंट, शव वाहन और एंबुलेंस


बता दें कि इन सभी गाड़ियों को छूट अपने पहचान पत्र दिखाने के बाद ही दी जाती है. इसके अलावा विदेश गणमान्य किसी राज्य के विधानसभा के सदस्य को मान्य प्राप्त पत्रकारों भी टोल टैक्स में छूट दी जाती है।


फास्टैग में पैसा होने के बाद भी नहीं कट रहा है टोल तो क्या देना होगा कैश- 

अब लगभग हर नेशनल हाईवे (National Highway) या एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स (toll tax) फास्टैग के जरिए ही काटा जा रहा है। यह टोल बटोरने का काफी तेज और सरल तरीका है। आपके वाहन पर लगे फास्टैग स्टीकर में पैसे होते हैं जिसे टोल नाके पर लगी मशीन सेंस करती है और पैसे डिडक्ट हो जाते हैं। लेकिन यह देश में इतने बड़े स्तर पर होने वाली प्रक्रिया है इसका 100 फीसदी सही होना लगभग नामुमकिन है। इसकी भी अपनी सीमाए हैं और लोगों को कुछ न कुछ परेशानियां आती है रहती हैं। इनमें से एक परेशानी है कि फास्टैग (fastag) में पैसा होने के बावजूद टोल नाके पर उससे टोल नहीं कट रहा है।

यह परेशानी काफी आम है इसलिए भीम यूपीआई ऐप (UPI App) बनाने वाले संस्थान एनपीसीआई (NPCI) ने इसे अपने फ्रीक्वेंटली आस्क्ड सवालों की सूची में रखा है। तो आइए जानते हैं कि अगर ऐसा कभी आपके साथ हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए। ऐसी 3 परिस्तिथियां हो सकती हैं जिनमें से 2 में आपको कैश नहीं देना है जबकि 1 स्थिति आपको कैश में भुगतान की हिदायत दी जाती है।


पहली स्थिति


अगर आपके फास्टैग (Fastag) में पैसा है लेकिन टोल नाके पर मशीन में वाकई दिक्कत है जिसकी वजह से पैसा नहीं कट रहा है। इसके बारे में वहां सार्वजनिक रूप से सूचित भी किया गया है तो एनपीसीआई (NPCI) की हिदायत है कि आप टोल कैश में चुका दें।


दूसरी स्थिति


अगर आपके फास्टैग में पैसा है और टोल पर फास्टैग मशीन काम कर भी रही है तो आपको कैश में टोल देने की कोई जरूरत नहीं है। अगर टोलकर्मी जबरदस्ती आपसे कैश मांग रहे हैं तो आपको 1033 पर कॉल करके इसकी शिकायत करनी चाहिए।


हर लेन पर फास्टैग लोगो


अगर हर लेन पर आपको फास्टैग लोगो लिखा दिख रहा है लेकिन आपके फास्टैग से टोल नहीं कट रहा है। आपको कैश में पैसा देने की जरूरत नहीं है। आपको तुरंत इसकी शिकायत 1033 पर कर देनी चाहिए। गौरतलब है कि ये नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) का टोल फ्री नंबर है।