Vande Bharat Train : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, वंदेभारत एक्सप्रेस को लेकर रेल मंत्री ने किया ये ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल देश का बजट पेश किया है. जिसके चलते भारतीय रेल के लिए खजाने खुल गए है. बजट में सीतारमण ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया है. 

 

HR Breaking News, Digital Desk- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में देश का बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने बजट 2023-24 में भारतीय रेल के लिए खजाना खोल दिया. बजट में सीतारमण ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया है. बताते चलें कि रेलवे के लिए ये अभी तक का सर्वाधिक फंड है.

संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2013-14 में रेलवे के लिए जो राशि आवंटित की गई थी, उसकी तुलना में ये 9 गुना ज्यादा राशि है. संसद में बजट पेश किए जाने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रेल बजट को ब्रीफ किया.

देशभर के 1275 बड़े, मीडियम और छोटे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट-


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कई सालों से इन्वेस्टमेंट की जो कमी थी, इसके कारण रेलवे का जो पोटेंशियल है वो एचीव नहीं हो पाता था, रेलवे के उसी पोटेंशियल को पूरा करके आज रेलवे के कैपिटल इन्वेस्टमेंट के लिए 2,41,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

उन्होंने कहा कि पैसेंजर्स के लिए सबसे इम्पोर्टेंट स्टेशन होता है, अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देशभर के 1275 रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो रहा है. इन स्टेशनों में नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस- मुंबई जैसे बड़े रेलवे स्टेशन.. पुरी, जोधपुर, जयपुर, गांधीनगर जैसे मीडियम रेलवे स्टेशन और तमाम छोटे रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं.


चेन्नई के साथ-साथ अब इन जगहों पर भी बनेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन-


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का प्रोडक्शन बहुत तेजी से रैंपअप होगा. उन्होंने बताया कि अभी तक वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण चेन्नई स्थित आईसीएफ में ही होता था लेकिन अब इन प्रीमियम ट्रेनों का प्रोडक्शन सोनीपत, लातूर और रायबरेली में भी शुरू होगा. रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तेज मैन्युफैक्चरिंग से देश का कोना-कोना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से जुड़ जाएगा.