home page

DA Hike : कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर लगी मुहर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान हो गया है। जिसके तहत महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हुआ है. आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है सरकार की ओर से आए इस अपडेट को। 

 | 
DA Hike : कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर लगी मुहर

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा अपडेट आ गया है. जनवरी 2023 के लिए उनका महंगाई भत्ता (Dearness allowance) कन्फर्म हो गया है. अब नई दर से महंगाई भत्ते (DA Hike) उन्हें सैलरी के साथ मिलेगा. हालांकि, इसे अभी कैबिनेट से मंजूरी मिलेगी उसके बाद ही इसे क्रेडिट किया जाएगा.

लेकिन, लागू 1 जनवरी 2023 से होगा. फिलहाल, जो आंकड़े आए हैं, वो केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) पर मुहर लगाने के लिए काफी हैं. इससे साफ हो गया है कि उनका महंगाई भत्ता जनवरी 2023 में कितना बढ़ा है. 

4% हुआ DA Hike-


केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए साल 2023 की सबसे बड़ी खुशखबरी आई है. महंगाई भत्ते (Mehngai bhatta) का ऐलान हो गया है. उनके महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4% का इजाफा हुआ है. नए AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से साफ है कि कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी होगा.

इंडेक्स दिसंबर 2022 में 0.2 अंक घटकर 132.3 अंक पर पहुंच गया है. इससे पहले अक्टूबर और नवंबर में ये आंकड़ा 132.5 अंक पर था. इससे साफ है कि महंगाई भत्ते में सिर्फ 4% का ही इजाफा होगा. 

अब कितना होगा महंगाई भत्ता (DA)?


महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4 फीसदी के इजाफे के बाद अब ये बढ़कर 42 फीसदी पहुंच गया है. अभी तक 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता था. लेकिन, अब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को बढ़ी हुई दर से पैसा मिलेगा. इससे पहले जुलाई 2022 में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. 


लेबर मिनिस्ट्री ने All-India CPI-IW का नया आंकड़ा जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि 88 इंडस्ट्रियल सेंटर्स के 317 बाजारों से लिए गए रिटेल महंगाई के प्राइस के आधार पर दिसंबर इंडेक्स का नंबर जारी किया गया है. एक महीने के पर्सेंटेज के आधार पर आंकड़े में 0.15 फीसदी की कमी आई है. वहीं, अगर सालाना आधार पर इसी महीने की बात करें तो गिरावट 0.24 फीसदी की रही है. 


DA Hike के लिए महंगाई में आई नरमी-


7th Pay Commission के तहत इंडस्ट्रियल सेंटर्स से लिए गए CPI-IW आंकड़ों से DA कैलकुलेट किया जाता है. इसमें मामूली कमी आने के कारण ही इंडेक्स में भी बदलाव आया है. नवंबर की तुलना में दिसंबर में खाने-पीने की महंगाई कम रही. इंडेक्स के मुताबिक, पहला फूड एंड बेवरेजज CPI-IW नवंबर में 133.3 थी, वहीं दिसंबर में ये 132.0 अंक पर रही है. पान, सुपारी और तम्बाकू उत्पादों की महंगाई (Inflation) में तेजी देखने को मिली है.

नवंबर में इंडेक्स 148.7 अंक पर था, वहीं दिसंबर में 149.2 प्वाइंट दर्ज किया गया है. क्लोदिंग और फुटवियर का आंकड़ा 132.3 की तुलना में 132.8 अंक रहा. वहीं, हाउसिंग में 121.0 अंक पर फ्लैट रहा. फ्यूल और लाइट में भी इंडेक्स की महंगाई 177.8 फीसदी पर ही कायम रही. अन्य कैटेगरी में महंगाई 129.1 से बढ़कर 130.0 अंक पर रहा है.