Yogi sarkaar : यूपी के कर्मचारियों की हुई मौज, 4 पर्सेंट बढ़ा दिया DA ,इतनी बढ़ गयी है सैलरी 

DA hike news : चुनाव नज़दीक आ रहे हैं और इससे पहले यूपी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ा एलान कर दिया है | सरककर ने DA hike का एलान करके कर्मचारियों को खुश कर दिया है | सरकार ने बताया है की इस बार महंगाई भत्ते में 4% का इज़ाफ़ा होगा जिससे कर्मचारियों की सैलरी में ज़ोरदार बढ़ोतरी होगी | कितनी बढ़ जाएगी सैलरी, आइये जानते हैं 

 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप UP में रहते हैं और एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए आज बड़ी खबर आई है | यूपी सरकार ने आज राज्य का लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा एलान कर दिया है |  लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए चार प्रत‍िशत डीए (DA hike) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. महंगाई भत्‍ते में की गई बढ़ोतरी को 1 जनवरी 2024 से लागू क‍िया जाएगा. डीए बढ़ने से करीब 10 लाख राज्‍य कर्मचार‍ियों और आठ लाख श‍िक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा 12 लाख पेंशनर्स के महंगाई राहत भत्‍ते में भी चार प्रतिशत का इजाफा क‍िया गया है.

Bank news : बैंक कर्मचारियों का लगा जैकपोट, 17 प्रतिशत बढ़ी सैलरी और साथ में मिल रहे बड़े फायदे


1 जनवरी से म‍िलेगा फायदा

कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी बात तो यह है की इस बार महंगाई भत्ता जनवरी से लागू होगा यानी कर्मचारियों को जनवरी से इस DA hike का फायदा मिलेगा | पिछले महीनों का रुका हुआ एरियर भी जल्दी मिलने की संभावना है |     इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया है. अभी कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 46 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. सरकार के इस फैसले से राज्‍य सरकार के खजाने पर करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. लोकसभा चुनाव से पहले ये घोषणा सरकार को फायदा दे सकती है.

अभी मिलता है इतने DA 

8th Pay Commission : अब नहीं आएगा आठवां वेतन आयोग, इस फॉर्मूले से बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी


 धीरे धीरे राज्यों में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जा रहा है और जल्दी जी केंद्र सरकार भी इसको लेकर बड़ा एलान कर सकती है |अभी यूपी के कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 46 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से डीए / डीआर म‍िलता है पर सरकार के इस एलान के बाद ये DA बढ़कर 50 प्रतिशत हो जायेगा और इसके अलावा कर्मचार‍ियों को जनवरी और फरवरी के एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा. इससे पहले मोदी कैब‍िनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का डीए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था.