LIC की स्कीम में 60 रुपये का निवेश, मिलेगा 26 लाख का तगड़ा रिटर्न, जानिए इस स्कीम के बारे में 
 

आज हर कोई भविष्य के लिए प्लान करने में लगा है तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे मे बताने जा रहे हैं जिससे आपका भविष्य उज्ज्वल हो सकता है तो आइए खबर में जानते हैं पूरी डिटेल। 

 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आप तो इस स्कीम के बारे में जानते ही होंगे जी हां हम बात कर रह हैं लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन कि LIC की स्कीम जीवन लक्ष्य के बारे में. जीवन लक्ष्य पॉलिसी एलआईसी(Jeevan Lakshya Policy LIC) के सबसे अधिक प्लान में एक है. इस पॉलिसी का जैसा नाम है, ठीक वैसा ही काम देखते हुए इसे डिजाइन किया गया है. 

अगर आप कोई financial goals लेकर चल रहे हैं, भविष्य में किसी बड़े खर्च की जरूरत है, तो आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. यह पॉलिसी ग्राहक को सुरक्षा के साथ सेविंग भी प्रदान करती है. जीवन लक्ष्य एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान(Limited Premium Payment Plan) है जिसके तहत ग्राहक को पॉलिसी पीरियड से 3 साल कम तक प्रीमियम चुकाना होता है.


ये भी जानें : LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी 

क्या आप जानते हैं LIC Policy (with profit policy) है जिसमें LIC अपने बिजनेस के फायदे को ग्राहकों के साथ शेयर करती है. ग्राहकों को वेस्टेड सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिश्नल बोनस के रूप में फायदा देती है. इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि insured  अगर policy period के दौरान दुनिया छोड़कर चला जाता है, तो नॉमिनी के लिए सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं. नॉमिनी को सम एस्योर्ड का 10 परसेंट पैसा regular annual income के रूप में दिया जाता है और मैच्योरिटी के समय जमा हुआ पैसा भी दिया जाता है. यही वजह है कि इस पॉलिसी को कन्यादान पॉलिसी भी कहते हैं.

यहां जानिए कन्यादान पॉलिसी के बारे में 


ग्राहक चाहें तो कन्यादान या जीवन लक्ष्य पॉलिसी(Kanyadaan or Jeevan Lakshya Policy) में मंथली, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम दे सकते हैं. इस पॉलिसी में ग्रेस पीरियड के दौरान भी कवरेज बनी रहती है. grace period के दौरान भी कोई क्लेम आता है तो एलआईसी उसका भुगतान करती है. 

ये भी पढ़ें : LIC की इस स्कीम में नहीं किया निवेश तो पड़ेगा पछताना, 4 साल में मिलेंगे एक करोड़


पॉलिसी में लोन फैसिलिटी भी मौजूद है. 2 साल पॉलिसी चलाने के बाद जीवन लक्ष्य प्लान पर लोन उठाया जा सकता है. पॉलिसी बंद होने पर उसे दोबारा चालू कर सकते हैं. प्रीमियम ड्यू डेट के 5 साल के अंदर पॉलिसी को रिवाइव कर सकते हैं. इस पॉलिसी को कम से कम 18 वर्ष के लोग ले सकते हैं और अधिकतम 50 साल के व्यक्ति के लिए यह पॉलिसी दी जाती है.

Jeevan Lakshya Policy  के अंतर्गत 13 से 25 वर्ष तक का पॉलिसी पीरियड उपलब्ध है. 13 से लेकर 25 साल के प्रीमियम टर्म के लिए यह पॉलिसी मिलती है. लिमिटेड प्रीमियम होने के चलते पॉलिसी पीरियड से 3 साल कम ही पैसा चुकाना होगा. यह पॉलिसी कम से कम 1 लाख रुपये की लेनी होगी और अधिकतम सम एस्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है. अब आइए एक उदाहरण से समझते हैं.

जानिए maturity  पर कितने रुपये मिलेंगे


30 साल के वरुण 5 लाख की Jeevan Lakshya Policy लेते हैं. वरुण ने policy period के रूप में 25 साल का चुनाव किया है. इस तरह वरुण को 22 साल ही प्रीमियम देना होगा. अगर वरुण मंथली प्रीमियम भरना चाहते हैं तो उन्हें 1770 रुपये यानी कि हर दिन लगभग 60 रुपये जमा करने होंगे. अगर सालाना प्रीमियम देना हो तो 20,787 रुपये लगेंगे. इस तरह वरुण पूरे पॉलिसी के दौरान 4,57,772 रुपये जमा करेंगे. जब पॉलिसी के 25 साल हो जाएंगे तो वह मैच्योर हो जाएगी

 वरुण को सम एस्योर्ड, रिवर्सनरी बोनस और एडिश्नल बोनस का पैसा जोड़कर दिया जाएगा.
इस तरह वरुण को सम Assured का 5 लाख, वेस्टेड रिवर्सनरी बोनस का 6.125 लाख और additional bonus का 2.25 लाख रुपये मिलेंगे. पूरी रकम जोड़ें तो वरुण के हाथों में 13,37,500 रुपये मैच्योरिटी के रूप में मिलेंगे. आपने देखा कि हर दिन लगभग 60 रुपये जमा कर वरुण ने साढ़े चार लाख रुपये के आसपास जमा किए, लेकिन मैच्योरिटी पर उन्हें 13.37 लाख रुपये मिले जो कि जमा पैसे से 3 गुना से अधिक है.