home page

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये

LIC Policy : अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे है तो आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा। भारत की सबसे बड़ी और सरकारी पॉलिसी(government policy) LIC की बात कर रहे हैं। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : यदि आप चाहते है कि आपका बुढ़ापा आराम से बीते तो इसके लिए आपको प्लानिंग करना भी जरूरी है। अगर आप चाहते है कि आपको हर महीने एक तय रकम मिलती रहे तो इसके लिए आपको सही विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके लिए बहुत से प्लान और स्कीम है। जिसमे हर महीने आपको एक निश्चित रकम(fixed amount) दी जाती है। ऐसा ही प्लान एलआईसी पेश करता है। इसका महीने का पेंशन प्लान है अक्षय जीवन प्लान।

ये भी जानिये :  शुरू करें ये बिजनेस, हाथों-हाथ बिक रहा माल, मुनाफा इतना सुनकर रह जाओगे दंग


जान लीजिए निवेश करने के बारे में


आप इस योजना में जितने भी पैसे इन्वेस्ट करते है। उस पैसे में आपको ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। हर महीने पॉलिसी धारक को एक तय राशि की पेंशन दी जाती है। आपको सिर्फ एक बार निवेश करने के बाद आपको हर महीने एक निश्चित आय आना शुरू हो जाती है।


आयु का नियम ये है


आप इस पॉलिसी में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन इसके लिए भी एक आयु सीमा तय है। जीवन अक्षय पॉलिसी में आप 30 वर्ष से लेकर 85 वर्ष तक के लोग ही इन्वेस्ट कर सकते है यदि आप जीवन अक्षय योजना में एक ही बार में 1 लाख रुपये का प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको 3 हजार रु प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

यदि आप एक मुश्त 916200 का इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको प्रति महीने 6859 रुपए का पेंशन मिलेगा। इतना इन्वेस्ट करने पर आपको 9 लाख रुपए का सम एश्योर्ड मिलेगा।

ये भी जानिये : 12 महीने सातों दिन रहती है इसकी डिमांड शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं करोड़ों

कुल 10 विकल्प होते है इन्वेस्टर्स को जीवन अक्षय योजना एक साथ राशि भुगतान करने पर दस तरह के विकल्प मिलते है। इस स्कीम से आप पेंशन वार्षिक, छमाही , त्रैमासिक या फिर आप महीने के महीने भी ले सकते है। जिस व्यक्ति ने पॉलिसी लिया है उसे जीवन भर पेंशन मिलती रहती है। 233 रु जमा करके 17 लाख रु मिल सकते है एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी(Jeevan Labh Policy) में आप हर महीने 233 रुपए को इन्वेस्ट करके आपको 17 लाख रुपए मिल सकते है। एलआईसी की जीवन लाभ एक सीमित-प्रीमियम-भुगतान, गैर-लिंक्ड, टाइम बाउंड और लाभ सहित एंडोवमेंट स्कीम है। यह बचत आपको सुरक्षा और बचत दोनो प्रदान करती है। अगर पॉलिसी होल्डर अप्रत्याशित रूप से गुजर जाता है तो इस पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस स्कीम का शेयर मार्केट से कोई लेना देना नही है।