7th Pay Commission : खुशखबरी, सरकार से चल रही बातचीत, कर्मचारियों को मिलेंगे तीन बड़े तोहफे

7th Pay Commission update :  कर्मचारियों के लिए ये महीने अच्छा साबित होने वाला है। कर्मचारियों को इस महीने के अंत में तीन बड़े तोहफे मिलने जा रहे हैं। इसको लेकर सरकार से बातचीत चल रही है। 

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  केंद्रीय कर्मचारियों खुशखबरी मिलने जा रही है। जुलाई के अंत तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission update) मिलने जा रहे हैं। इसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (employees dearness allowance) को लेकर है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी DA में एक बार फिर 5 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।  दूसरा तोहफा, DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है। तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा हुआ है। इसके तहत पीएफ (PF accounts) खाते में ब्याज के पैसे (pf interest money) इस महीने के अंत तक आ जाएंगे।

ये भी जानिये : ITR Filing Rules: नहीं छुपा पाओगे अपनी इनकम, जान लें ITR के नए रूल्स

महंगाई भत्ते में 5 से 6 फिसदी की होगी वृद्धि


कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों पर निर्भर करती है AICPI (All-India Consumer Price Index) सूचकांक में मई 2022 में उछाल आया था इसके बाद ये तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 से 6 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) में बढौतरी होगी। अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए (employees DA ) 34 फीसदी से बढ़कर 39 से 40 फीसदी पर पहुंच जाएगा। ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (central employees salary incress) में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें  कैसे पाएं ITR टैक्स छूट का लाभ, क्या होता है AIS और TIS?, जानें ऐसे सब सवालों के जवाब

इसी महीने आएगा PF का ब्याज


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स (account holders) के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिलने वाली है । गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों (PF account holders) के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर आने की संभावना है। क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ (PF) की गणना हो चुकी है। बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज (PF interest) खाते में आएगा।

डीए एरियर पर सरकार से बातचीत


हम आपको बतादें कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। जिस पर जल्द फैसला आने की संभावना दिख रही है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार (Central government) से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा। गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था। 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस विषय पर चर्चा की संभावना है।