7th pay commission : डैमेज कंट्रोल करने के लिए सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को देगी ये खास तोहफा

7th pay commission update : कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर आ रही है। सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बुधवार को फैसला करने वाली है। 
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों (employees) और पेंशनर्स (pensioners) के लिए गुड न्यूज है। 8वें वेतन आयोग का गठन होगा या नहीं ये कहना मुश्किल है। केंद्र सरकार (Central government) की  ओर से साफ शब्दों में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी (Central employees salary hike) के लिए 8वें वेतन आयोग (7th pay commission) के गठन को लेकर सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं आया है। 

ये भी जानें : Gold Price: सर्राफा बाजार में तगड़ी गिरावट, सोना मिल रहा 7600 रुपये सस्ता

बुधवार को होगी कैबिनेट की बैठक


सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार डैमेज कंट्रोल करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) और पेंशनधारकों (pensioners) को बड़ी सौगात दे सकती है।  माना जा रहा है सरकार बुधवार केंद्रीय कैबिनेट की बैठक (union cabinet meeting) में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी पर मुहर लगा सकती है।  

यै भी पढ़ें : अब नौकरी की टेंशन खत्म, SBI के साथ मिलकर करें हर महीने 90 हजार रुपये की कमाई

बढ़ती महंगाई के आधार पर होती है बढौतरी


गौरतलब है कि केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों (retail inflation data) के आधार पर DA (महंगाई भत्ता) और डीआर (DR) में संशोधन करती है।  देश में महंगाई RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के अनुमान से ऊपर पहुंच गई है। 
खुदरा महंगाई दर (retail inflation rate) आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 6.71 प्रतिशत थी। साल 2022 के पहले छमाही जनवरी से जून के लिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा (dearness allowance hike) चुकी है।  अब जुलाई से दिसंबर महीने के लिए Dearness Allowance में बढ़ोतरी का इंतजार है। 

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी  में होगी  इतनी बढ़ौतरी


पहले माना जा रहा था कि महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। परंतु ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) का जो डाटा आया है अब इसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढाया जाएगा। 
ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के डाटा के मद्देनजर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Central Employees Dearness Allowance Hike) 39 फीसदी बढ़ाकर हो सकता है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी (Salary) में जबरदस्त वृद्धि हो सकती है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे सैलरी में 8000 से लेकर 27000 रुपये तक की बढ़ोतरी संभव है।

इन सबको होगा फायदा


मोदी सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का ट्रेंड रहा है।  ऐसे में अब केंद्रीय कर्मियों को महंगाई भत्ते में बढौतरी का तोहफा मिल सकता है।