बेहद सस्ते हो गए AC, फ्रिज,वॉशिंग मशीन, जल्द करें खरीदारी
 

क्या आप भी AC, फ्रिज और वॉशिंग मशीन नई खरीदने की सोच रहे है. अब ये कंपनी फ्रिज और वॉशिंग  अन्य आइटम्स की कीमत (item price)घटाने वाली है.अगर आपको भी खरीदना है. तो जल्द करें कहीं मौका न चूक जाए। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है।
 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) इस बीच एक अच्छी खबर यह आई है आई है कि त्योहारी सीजन से पहले फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन के दाम काफी ज्यादा कम हो सकते हैं। बिज़नेस इनसाइडर (business insider)की एक रिपोर्ट के अनुसार, एयर कंडीशनर (AC), फ्रिज, माइक्रोवेव और वाशिंग मशीन(washing machine) समेत कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की कीमतें जल्द ही घटने की संभावना हैं। इसका कारण इनपुट लागत (input cost)में गिरावट बताई जा रही है। दरअसल,पिछले दिनों कच्चा माल सप्लाई करने वाली कंपनियों ने महंगे कच्चे माल (raw material)पर इनपुट कास्ट बढ़ा दी थी, जिसके कारण इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की कीमतें भी बढ़ा दी गई थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनपुट लागत में गिरावट होने से अब इनकी कीमत भी घटेगी। दरअसल महंगाई के बढ़ने से कंपनियों को भी घाटा हो रहा है, क्योंकि जिन लोगों को एसी खरीदना था वो कूलर से काम चला रहे हैं।

ये भी जानिए :  अब 25 साल तक नहीं आएगा बिजली बिल, जानिए सरकार की सोलर स्कीम


लेकिन जैसे ही कीमत घटेगी तो लोग फिर से एसी, फ्रिज खरीदेंगे और इससे कंपनियों की बिक्री बढ़ेगी जिससे उन्हें मुनाफा होगा। ब्रोकरेज फर्म ICICI की हालिया रिपोर्ट के के अनुसार, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते तांबे की बढ़ी कीमत अब 21 फीसदी तक सस्ता हो गया है। वहीं अगर स्टील की कीमत की बात करें तो इस में 19 फीसदी की गिरावट आई है। इस साल अप्रैल से एल्यूमीनियम की कीमत 36 फीसदी कम हो गई है।

ये भी जानिए : नहीं होगा पैसा खर्च फ्री में लगेगा सोलर पैनल, यहां करें आवेदन

इससे फ्रिज, एसी, कूलर, माइक्रोवेव ओवन आदि बनाने वाली कंपनियों की लागत कम आएगी और इनका दाम घटेगा। बीते दो सालों में लगातार बड़ी कंपनियों ने उत्पादों की कीमतें बढ़ाई हैं। इस दौरान वाहन निर्माता कंपनियों ने भी कार, बाइक की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की है। कुछ कंपनियों ने बीते 6-7 महीने में तो 3 से 4 बार तक वाहनों की कीमत बढ़ाई है।