Amazon : अमेज़न बंद करने जा रही है भारत में अपना व्यापर, अब भारत में नहीं चलेगी अमेज़न की ये वेबसाइट, ग्राहकों को होगा भारी नुकसान 

अमेज़न ने हाल ही में ये एलान किया है के वो भारत में अपने इस व्यापर को बंद करने जा रही है और आने वाले कुछ दिनों में देश से कोई भी ग्राहक इस वेबसाइट को नहीं चला सकेगा।  जिससे ग्राहकों को भारी नुकसान होगा।  आइये जानते हैं क्या है पूरी खबर।  
 

HR Breaking News, New Delhi : अमेजन इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने अपने ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म को भारत में बंद करने का फैसला लिया है. अगर आपने भी इस लर्निंग प्लेटफॉर्म में रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो जान लें कि आपके पैसे का क्या होगा...? यह प्लेटफॉर्म शुरू होने के 2 साल बाद ही भारत में बंद हो रहा है. 

अगले साल अगस्त में बंद होगा प्लेटफॉर्म
कोरोना महामारी के बाद कंपनी ने यह प्लेटफॉर्म भारत में शुरू करने का फैसला लिया था. इस प्लेटफॉर्म के जरिए स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग कर सकते हैं. साथ ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी करते थे. फिलहाल कंपनी इसे अगले साल अगस्त में बंद करेगी. 

सभी स्टूडेंट्स को वापस मिलेगा पूरा पैसा
कंपनी ने कहा है कि इस कोचिंग पर जितने भी स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं उन सभी को पूरी फीस वापस कर दी जाएगी. कंपनी के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा है कि इसको चरणबद्ध तरीके से बंद किया जाएगा. 

अभी 150 स्टूडेंट्स हैं रजिस्टर्ड
बता दें मार्केट में इस फील्ड में पहले से ही कई कंपनियां शामिल हैं जैसे - byju's, Unacademy, Vedantu आदि. इसकी वजह से भारत में इसकी सफलता कुछ खास नहीं रही. इसमें अभी करीब 150 स्टूडेंट्स शामिल हैं और 50 कर्मचारी भी जुड़े हुए हैं. कंपनी ने इन 50 कर्मचारियों को अपने किसी दूसरे बिजनेस में जोड़ने का फैसला लिया है. 

क्यों बंद हो रही कंपनी?
कंपनी ने बताया है जिन भी लोगों के पास में अमेजन ई-लर्निंग का एक्सेस है वह लोग अक्टूबर 2024 तक उस कंटेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. कंपनी के प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी बड़ा सोचती है और नए आइडिया में निवेश करती है. अमेरिका में मंडरा रहे मंदी के संकट की वजह से कंपनी अपने बिना मुनाफे वाले बिजनेस को बंद कर रही है.