home page

Rakesh Jhunjhunwala : बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये ट्रिक, राकेश झुनझुनवाला भी करते थे यही काम

अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको कुछ ट्रिक्स अपनानी चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्योंकि देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला भी इस ट्रिक को अपनाते थे।  आइये जानते हैं  क्या है ये ट्रिक। 
 | 
rakesh jhunjhunwala

HR Breaking News, New Delhi : शेयर बाजार से मुनाफा कमाने के लिए कुछ बातों का काफी ध्यान रखना होता है. वहीं राकेश झुनझुनवाला ने छोटे-छोटे निवेश से करोड़ों की संपत्ति बनाई थी. ऐसे में आज हम आपको राकेश झुनझुनवाला की वो टिप्स बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल वो खुद निवेश के लिए किया करते थे.

 राकेश झुनझुनवाला अब हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनकी बताई गई टिप्स आज भी शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काफी काम आ रही है. शेयर बाजार से मुनाफा कमाने के लिए कुछ बातों का काफी ध्यान रखना होता है.


राकेश झुनझुनवाला ने छोटे-छोटे निवेश (rakesh jhunjhunwala portfolio) से करोड़ों की संपत्ति बनाई थी. ऐसे में आज हम आपको राकेश झुनझुनवाला की वो टिप्स बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल वो खुद निवेश के लिए किया करते थे और ये टिप्स निवेशकों को करोड़पति भी बना सकती है.

नए अवसरों पर रखें नजर- राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि नए अवसरों पर हमेशा नजर बनाई रखनी चाहिए. राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि जब अवसर आते हैं तो वे तकनीकी, मार्केटिंग, ब्रांड, वैल्यूएशन, पूंजी आदि के माध्यम से आ सकते हैं. आपको उन्हें पहचानने में सक्षम होना चाहिए. राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि नई तकनीकों और पद्धतियों में इम्पोर्टिंग और निवेश (rakesh jhunjhunwala stocks) करने वाली कंपनियों की तलाश करें. सही लाभ हासिल करने के लिए अवसरों को पहचानना महत्वपूर्ण है.

बाजार का सम्मान करें और अनुभव से सीखें- राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि आप अपने अनुभव से ज्यादा सीख सकते हैं. राकेश झुनझुनवाला हमेशा बाजार को अपना गुरु मानते थे. झुनझुनवाला कहते थे कि निवेशक के रूप में बाजार का सम्मान करना, जिम्मेदार होना और सभी अच्छे और बुरे अनुभवों से सीखना महत्वपूर्ण है. नई कंपनियों और बाजार में होने वाली घटनाओं के लिए खुले रहें और समझें कि ट्रेडऑफ कब किया जाना चाहिए.

हमेशा अलर्ट रहें- झुनझुनवाला का मानना था कि ट्रेडिंग (rakesh jhunjhunwala stock) कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए व्यक्ति को लगातार अपने पैरों पर खड़े होने की आवश्यकता होती है. एक आलसी और ढुलमुल रवैया आपको बहुत दूर नहीं ले जाएगा और इक्विटी के क्षेत्र में आपके करियर के लिए घातक हो सकता है. यदि आप बाजार से मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपको 24*7 सतर्क रहने की जरूरत है. समाचारों को फॉलो करें, कंपनियों को फॉलो करें, रिसर्च करें कि वे क्या कर रहे हैं और उन्हें लगातार ट्रैक करें.