Bank Holidays List : सितंबर में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद! देखिए छुट्टियों की लिस्ट

बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे खबर में दी गई लिस्ट के अनुसार निपटा लें। कहीं आप छुट्टी वाले दिन बैंक न पहंच जाएं और आपका काम अटक जाए। इसलिए बैंक Holidays की लिस्ट चेक करना बहुत जरूरी है।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : साल का आठवां महीना यानी अगस्त खत्म होने वाला है और September महीने की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में अगर आप इस महीने बैंक से जुड़ी कुछ जरूरी काम को निपटाना चाहते हैं तो एक बार सितंबर में  Bank में पड़ने वाली छुट्टी की लिस्ट (Bank Holiday in September) को एक बार जरूर देख लें।
इससे आप bank holiday के अनुसार ही अपने बैंक के कामों की Planning बना सकेंगे। आप अपनी जरूरत के अनुसार घर बैठकर ही अपने काम को नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए निपटा लें और आपको Bank जाकर वापस लौटने की परेशानी का सामना न करना पड़े।


ये खबर भी पढ़ें : चूक न जाएं..ये बैंंक दे रहे हैं FD पर बहुत ब्याज


इस महीने ये पड़ रहे festival


कई बार लोगों को महीने में किस-किस दिन बैंक बंद है इस बात की जानकारी नहीं रहती है. जानकारी के अभाव में वह बैंक पहुंच जाते हैं और उनके जरूरी काम अटक जाते हैं।

ऐसे में आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो जान लें कि इस महीने कुल 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।
बता दें कि सितंबर के महीने में कई त्योहार भी पड़ने वाले हैं. इसमें विश्वकर्मा पूजा (Vishwakarma Puja), ओणम , नवरात्र‍ि (Navratri)  स्थापना आदि जैसे कई त्योहारों के कारण बैंक अलग-अलग राज्यों में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. आइए हम आपको हर राज्य के हिसाब से bank holiday list (Bank Holidays in September) के बारे में जानकारी दे रहे हैं-


ये खबर भी पढ़ें : Home Loan EMI Hike: इस बैंंक ने होम लाेन की ब्याज दरों में किया इजाफा, चुकानी होगी ज्यादा EMI

चेक कर लें छुटि्टयों की लिस्ट 


1 सितंबर- गणेश चतुर्थी (पणजी में अवकाश)
4 सितंबर- रविवार
6 सितंबर- कर्मा पूजा (रांची में अवकाश)
7 सितंबर- पहला ओणम (कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में अवकाश)
8 सितंबर- थिरु ओणम (कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में अवकाश)
9 सितंबर- इन्द्रजात्रा (गंगटोक में बैंक बंद में अवकाश)
10 सितंबर- शनिवार (दूसरा शनिवार)
11 सितंबर- रविवार
18 सितंबर- रविवार
21 सितंबर- श्री नारायण गुरु समाधि दिवस  (कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में अवकाश)
24 सितंबर- शनिवार (चौथा शनिवार)
25 सितंबर- रविवार
26 सितंबर- नवरात्र स्थापना/ लैनिंगथोऊ सनमाही का मेरा चाओरेन हाउबा (इंफाल और जयपुर में अवकाश)

RBI हर माह जारी करता है Holiday List


आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) लोगों की सुविधा के लिए हर महीने बैंक हॉलिडे (Bank Holiday List) की लिस्ट जारी करता है। 
इस लिस्ट को आप केंद्रीय बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. अगर आपको बैंक में जरूरी काम करना है तो आप इसे एक दिन पहले ही निपटा लें। इसके साथ ही आप नेट बैंकिंग (Net Banking), एटीएम (ATM), डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के जरिए भी इस काम को कर सकते हैं।