Bank Update - इस दिन से हड़ताल पर चलें जाएंगे बैंक कर्मचारी, फटाफट निकलवाले अपने बैंक के काम 
 

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे तुरंत निपटा लें। एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि बैंक कर्मचारी जल्दी ही हड़ताल करने वाले है। आइए निचे खबर में जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।  
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे तुरंत निपटा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर महीने की तरह नवंबर में भी बैंकों की कई छुट्टियां हैं। नवंबर में सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से निर्धारित छुट्टियां ही नहीं हैं, बल्कि हड़ताल की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार बैंक कुल 4 दिन बंद होंगे। अगर इनमें शनिवार और रविराव की छुट्टियां मिला दी जाएं, तो कुल छुट्टियां 10 हो जाती हैं। इसके अलावा अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) की ओर से एक दिन की देशव्यापी हड़ताल (Bank Strike) की भी घोषणा की गई है।

वेतन कटवाकर हड़ताल में शामिल होंगे बैंककर्मी-


ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन द्वारा 19 नवंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल को आखा शिन द्वारा है। देशभर के सैकड़ों बैंककर्मी एक दिन का वेतन कटवाकर इस हड़ताल में शामिल होंगे। बैंक यूनियनों के पदाधिकारियों वीके शर्मा, डीके पोद्दार, नजीर कुरैशी, दीपक रत्न शर्मा, गुणशेखरन ने बताया कि इससे पहले भोपाल में प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहेगा। इन पदाधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में बैंकिंग उद्योग में असंतोष व्याप्त है।। वर्तमानों द्वारा बैंक कर्मियों, उनकी नौकरियों और नौकरी की बैंक सुरक्षा तथा यूनियनों पर हमले किए जा रहे हैं। नाई भर्तियों की जगह आउटसोर्सिग जारी है। नई भर्तियों के अभाव में ग्राहक सेवा के ऊपर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। यूनियनों को कमजोर करने प्रतिनिधित्व के अधिकार को उनसे छीन जा रहा है। इसके विरोध में ही हड़ताल की जा रही है।


जानें कब-कब हैं बैंकों की छुट्टी-

8 नवंबर को नानक जयंती / कार्तिक पूर्णिमा / रहस पूर्णिमा के चलते आईजॉल, कानपुर, कोलकाता, चंडीगढ़, जम्मू, जयपुर, देहरादून, नई दिल्‍ली, नागपुर, बेलापुर, भुवनेश्वर, भोपाल, मुंबई, रांची, रायपुर, लखनऊ, श्रीनगर, शिमला और हैदराबादगुरु बैंक बंद रहेंगे।

11 नवंबर - कनकदास जयंती / वंगला महोत्सव बेंगलुरु और शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

12 नवंबर- दूसरा शनिवार होने के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

13 नवंबर- रविवार होने के कारण सभी राज्य में बैंक बंद रहेंगे।20 नवंबर- रविवार होने के कारण सभी राज्य में बैंक बंद रहेंगे।

23 नवंबर- सेंग कुत्स्नेम के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

26 नवंबर- चौथा शनिवार होने के कारण सभी राज्य में बैंक बंद रहेंगे।

27 नवंबर - रविवार होने के कारण सभी राज्य में बैंक बंद रहेंगे।