home page

HDFC Bank ने बढ़ाई ग्रहाकों की टेंशन, जेब पर पड़ेगा भारी असर

देश की सबसे बड़ी निजी बैंक ने एचडीएफसी ने हर अवधि के लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. जिससे अब ग्राहकों के लिए लोन लेना और महंगा हो गया है, ब्याज पर बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गई. 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- देश की सबसे बड़ी निजी बैंक ने एचडीएफसी ने हर अवधि के लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. जिससे अब ग्राहकों के लिए लोन लेना और महंगा हो गया है, ब्याज पर बढ़ी हुई दरें 7 नवंबर 2022 से लागू हो गई. इसके बाद से पहले से लोन ले चुके ग्राहकों को अधिक ईएमआई का भुगतान करना पड़ेगा. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (Marginal Cost Lending Rate) को बढ़ा दिया है, जिससे हर तरह के लोन पर Interest Rate पहले से अधिक हो गया है. जिसका बोझ अब आम लोगों पर पड़ने वाला है.


भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट सितंबर महीने में बढ़ाकर 5.9 फीसदी किए जाने के बाद से लगभग हर बैंक ने लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. इसी क्रम में एचडीएफसी बैंक ने भी मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) दरों को एक रात से लेकर 3 साल की अवधि के टेन्योर वाले लोन पर बढ़ा दिया है और बढ़ी हुई दरों को आज यानी 7 नवंबर से लागू कर दिया गया है.

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार एक रात के टेन्योर वाले लोन पर एसीएलआर 7.90 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दिया है. इसी तरह एक महीने की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर 8.25 फीसदी कर दिया है और 3 से 6 महीने के लोन पर ब्याज दर 8.30 से 8.40 फीसदी कर दिया है.

3 वर्ष के टेन्योर पर ब्याज दर 8.75 फीसद-


एचडीएफसी बैंक ने एक साल की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर (MCLR) रेट बढ़ाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया है. जबकि, 2 साल की अवधि वाले लोन पर ब्याज दरों को 8.30 फीसदी से बढ़ाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया है. बैंक ने 3 साल की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर रेट 8.75 फीसदी कर दिया है, जो पहले 8.40 फीसदी था.

बैंक ऑफ बड़ौदा भी बढ़ा चुका है लोन दरें-


बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक साल के टेन्योर पर MCLR 7.95 फीसदी कर दिया है. जबकि, तीन महीने और 6 महीने के टेन्योर पर मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) को बढ़ाकर क्रमशा 7.65 फीसदी और 7.80 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, बैंक ने ओवरनाइट MCLR को 7.10 फीसदी कर दिया है. बैंक ने बेस रेट 8.60 फीसदी 12 अक्टूबर से लागू कर दिया था.