Tata Motors ने की Big Deal! 726 करोड़ रुपये में खरीदेगी Ford India का प्‍लांट

देश की बड़ी डीलों में एक और नाम जुड़ने जा रहा है। अब टाटा मोटर्स एक बड़ी कंपनी का प्लांट खरीदने जा रही है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के अंतर्गत साणंद प्‍लांट में काम करने वाले सभी पात्र कर्मचारियों को टाटा मोटर्स में ट्रांसफर किया जाएगा। जानिए पूरी रिपोर्ट।
 
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : Tata Motors Ford India Deal: टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) फोर्ड इंडिया के साणंद (गुजरात) प्‍लांट को 726 करोड़ रुपये में खरीदेगी. टाटा मोटर्स ने एक्‍सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है।
इस डील के अंतर्गत टाटा मोटर्स ने फोर्ड इंडिया के साथ यूनिट ट्रांसफर एग्रीमेंट (UTA) साइन किया है. इसमें भारतीय ऑटो कंपनी फोर्ड इंडिया के एसेट्स, जिसमें पूरी जमीन और बिल्डिंग, मशीनरी और इक्विपमेंट के साथ व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट शामिल हैं, का अधिग्रहण करेगी।


ये खबर भी पढ़ें : New Launching : तीनों Segment में जल्द मार्केट में आएगी टाटा की 8 नई गाड़िया


लीज पर चलाएगी Ford 


समझौते के मुताबिक, फोर्ड अपने पावरट्रेन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट का संचालन जारी रखेगी, जिसके लिए वह TPEML से पावरट्रेन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट की बिल्डिंग्‍स और जमीन दोबारा लीज पर लेगी. टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी ने पावरट्रेड मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट में काम करने वाले फोर्ड इंडिया के सभी योग्‍य कर्मचारियों को रोजगार देने पर सहमत है. इस प्‍लांट में 3043 लोगों को डायरेक्‍ट और करीब 20,000 लोगों को इनडायरेक्‍ट जॉब्‍स मिली हुई है. दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के अंतर्गत साणंद प्‍लांट में काम करने वाले सभी पात्र कर्मचारियों को टाटा मोटर्स में ट्रांसफर किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : New Launching : टाटा पंच को टक्कर देने आ रही ये नई गाड़ी, जानिए कीमत

इतने एरिया में फैला है Plant


फोर्ड इंडिया का साणंद प्‍लांट करीब 350 एकड़ में फैला है. जबकि इंजन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट करीब 110 एकड़ में हैं. इस साल मई में टाटा मोटर्स को फोर्ड के पैसेंजर कार मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट के टेकओवर की मंजूरी मिली थी. इस प्रस्‍ताव को केंद्रीय कैबिनेट ने भी मंजूर कर दिया. फोर्ड मोटर कंपनी ने पिछले साल भारत से अपना कारोबार समेटने का एलान किया था।