Business Idea: लाखों नहीं महज 5000 रुपये में करें ये बिजनेस, कमाई होगी इतनी पीढ़ियां बैठकर खाएंगी 

New Business Idea: यदि आप इन दिनों अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो और आपके पास फंड नहीं है तो हम आपके लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इसमें आप महज 5000 रुपये में बिजनेस शुरू कर मोटी कमाई होगी. जानें पूरी जानकारी..
 
       business man                      mushroom cultivation business in hindi      बिजनेस आइडिया      बिजनेस आइडिया इन इंडिया  

HR Breaking News, New Delhi:  आजकल किसान परांपरागत खेती से हटकर नवीनतम खेती के बारे में सोचने लगे हैं. किसान उन फसलों की खेती कर रहे हैं, जिसमें ज्यादा मुनाफा हो. इसमें नवीनतम तकनीक का भी योगदान है. सरकार भी किसानों और खेती के क्षेत्र में विकास के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है. ऐसे में यदि आप भी खेती करके एक बेहतर कमाई करना चाहते है तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे है ये आइडिया है मशरूम की खेती का. इसे आप घर की चार दीवारी में भी कर सकते है. इसकी खेती करने के लिए आपको ट्रेनिंग की भी जरूरत होगी. आप इसकी खेती को 5 हजार रूपये लगा कर भी शुरू कर सकते है. पिछले कुछ वर्षो में मशरूम की मांग बहुत अधिक बढ़ी है. जिस वजह से मशरूम की खेती(Mushroom farming) का बिजनेस आपके लिए एक फायदे वाला बिजनेस हो सकता है.

इसे भी देखें : ना लगाएं लाखों रुपये, बिना किसी निवेश के करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

कैसे करें मशरूम की खेती(Mushroom farming)


 इसकी खेती अक्टूबर से मार्च के बीच की जाती है. खाद बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है. इस खाद को तैयार होने में लगभग 1 महीने का व्यक्त लगता है. इसके बाद किसी सक्त जगह पर 6-7 इंच मोटी परत बिछा कर उसमे मशरूम के बीज लगाए जाते है, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं. बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. लगभग 50 दिनों के बाद मशरूम काट कर बेचने लायक हो जाती है. मशरूम की खेती खुले में नही होती इसकी खेती आप एक कमरे में भी कर सकते है. 

इसे पढ़ें: आज ही शुरू करें ईंटों का बिजनेस, एक साल में बन जाएंगे करोड़पति, चेक करें डिटेल

आप ट्रैनिंग भी ले सकते है इसकी


लगभग सभी कृषि रिसर्च सेंटरों और एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज में मशरूम की खेती(Mushroom farming) की ट्रेनिंग दी जाती है. यदि आप इसकी खेती को एक बड़े स्तर में करना चाहते है तो ये बेहतर होगा कि आप इसकी ट्रेनिंग ले सकते हो. इसकी खेती के लिए जगह कि बात करें तो प्रति वर्ग मीटर में 10 केजी मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है. 

और देखें : Chanakya Niti: चरित्रहीन महिलाओं में होती ये आदतें, भूलकर भी न करें नदरअंदाज


कितना होगा मुनाफा 


इसकी खेती से मुनाफे की बात करें तो मशरूम की खेती(Mushroom farming) एक बेहतर मुनाफे वाला बिजनेस है आप इस बिजनेस से आपकी लागत का 10 गुना तक मुनाफा कमा सकते है.आप इसको आप पास के सब्जी मंडी या होटल्स में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इसे ऑनलाइन सब्जी सेल करने वाली वेबसाइट के माध्यम से भी बेचा जा सकता है.