Business Idea : महज 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कुछ ही महीनो में हो जाएंगे मालामाल

New Business : अगर आप बेरोजगार है और आप कोई नया बिजनेस (new business)करने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है आप कम पैसे(less money) में अपना करोबार चला सकते है आपको ज्यादा जेब खर्च(pocket money) नहीं करना पड़ेगा और आप इस करोबार से अच्छी कमाई कर सकते है।

 

HR Breaking News (ब्यूरो) Business आजकल ज्यादातर लोग नौकरी करने से बेहतर बिजनेस को मानते हैं। हालांकि, लोगों में यह धारणा है कि बिजनेस करने के लिए अधिक पैसे खर्च(pocket money) करने पड़ेंगे। आपको बता दें कि ऐसा नहीं है आप कम पैसों में भी अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। जी हां..हम आपको एक शानदार बिजनेस (great business)आइडिया (Profitable Business idea) के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप कम से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छी खासी कमाई (How to earn money) कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं- कुल्हड़ के कारोबार (Kulhad Business)  के बारे में। आपको बता दें कि सरकार ने प्लास्टिक बैन (Plastic ban) कर दिया है, ऐसे में कुल्हड़ का कारोबार सक्सेसफुल हो सकता है। इस बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि सरकार इसे बढ़ावा दे रही है। आइए जानते हैं इस कारोबार के बारे में विस्तार से...

ये भी जानिए : Ration Depot : डिपो में इस महीने देरी से मिलेगा सरसों तेल, जानें वजह


कितना प्रोफिटेबल है यह कारोबार?


इस कारोबार में कम खर्च में काफी मुनाफा है। इन दिनों सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया है। ऊपर से कुल्हड़ काफी फायदेमंद भी माना जाता। गर्मी हो सर्दी दोनों ही सीजन इसकी डिमांड काफी है। बाजार में कुल्हड़ का उपयोग खासकर चाय से लेकर लस्सी जैसे पेय पदार्थों को सर्व करने के लिए किया जाता है। आजकल पारिवारिक समारोहों, शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रम में भी कुल्हड़ का यूज बढ़ गया है। कुल मिलाकर आप इस व्यवसाय से कम लागत में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप रोजाना कम से कम 700 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक कमा सकते हैं। आपको बता दें कि बाजार में अलग-अलग साइज के कुल्हड़ की कीमत अलग-अलग होती है।


कितना खर्च आएगा


कुल्हड़ का कारोबार शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15,000 से 20,000 रुपये का निवेश करना होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पहली बार ही निवेश करना होगा। मशीनरी के अलावा, आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ राॅ मैटेरियल माल खरीदना होगा, जो किसी भी बाजार में आसानी से मिल जाती है।

घर से शुरू कर सकते हैं बिजनेस


मिट्टी के प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन करने के लिए आपको किसी खास जमीन की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कुल्हड़ बनाने के बाद इसे सूखने के लिए जगह की जरूरत होती है और यही कारण है कि आपको ऐसी जगह की जरूरत होती है जहां आप कच्चे उत्पादों को पूरी तरह से सूखने के लिए धूप में रख सकें। इसके अलावा आपको भट्टी के लिए भी जगह चाहिए ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी जगह चुन सकें। इसे आप घर में या अपने छत पर भी कर सकते हैं। 


सरकार भी दे रही बढ़ावा


आपको बता दें कि सरकार पूरे देश में इस कारोबार को बढ़ावा दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कुम्हारों के लिए कुम्हार अधिकारिता योजना चला रही है। इसके लिए सरकार बिजली से चलने वाली चाक मुहैया कराती है। इसके अलावा, भारत सरकार इस बात का भी ध्यान रखती है कि कुम्हारों से उत्पादों को अच्छी कीमत पर खरीदा जाए ताकि वे व्यवसाय के माध्यम से लाभ कमा सकें।

कुल्हड़ कारोबार के लिए लाइसेंस


आपाके बता दें कि लगभग सभी मैन्युफैक्चरिंग कारोबार के लिए आपको भारत सरकार से ऑथोराइज्ड लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है। आप इस कारोबार के लिए MSME के तहत अपने कारोबार को रजिस्टर्ड भी कर सकते हैं ताकि आपको सरकार से कुछ अतिरिक्त लाभ मिल सकें।


कुल्हड़ बनाने की प्रक्रिया


- आपको अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी की व्यवस्था करनी होगी। फिर आप मिट्टी को गेहूं पीसने वाली मशीन में पीस लें। फिर आपको पिसी हुई मिट्टी को कुछ घंटों के लिए छोड़ना है और फिर आपको मिट्टी का आटा बनाने के लिए पानी मिलाना है और आप आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें। फिर आपको इसे सांचे में रखना है और फिर रोटेटिंग मशीन की मदद से आकार देना है।


- एक बार आकार देने के बाद आपको आटे से मिट्टी निकालने की जरूरत है और इसके लिए आपको पाउडर मिट्टी का उपयोग करने की जरूरत है। फिर आपको कच्चे प्रोडक्ट को धूप में रखने की जरूरत है।
प्राकृतिक सुखाने की प्रक्रिया के लिए कच्चे उत्पाद को छोड़ने के बाद आपको उत्पाद को मजबूत बनाने के लिए उन्हें भट्टी में रखना होगा।


एक बार जब मिट्टी के उत्पाद लाल हो जाते हैं, तो आपको मिट्टी के बर्तनों को भट्टी से निकालना होगा और ठंडा होने के लिए छोड़ना होगा।


कुल्हड़ पैकेजिंग

ये भी जानिए : New Business Idea: घर बैठे हर माह 40 से 50 हजार रुपए कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस


बाजार में प्रोडक्ट बेचते समय आपको मिट्टी के बर्तनों को सावधानी से पैक करने की आवश्यकता होती है ताकि वे टूट न जाए। प्रोडक्ट को बाजार में भेजने के लिए आपको विशेष पैकेजिंग बॉक्स खरीदने होंगे। आपको ऐसी पैकिंग खरीदनी होगी जो साॅफ्ट प्रोडक्ट को पैक करने के लिए डिज़ाइन की गई हो।