Dearness Allowance Hike: 40 हजार रुपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, आया बड़ा अपडेट 

7th Pay Commission DA Hike Today News: अंतत: केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) का इंतजार खत्म हुआ। अब कर्मचारियों का वेतन 40 हजार रुपये तक बढ़ने जा रहा है।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : AICPI के आंकड़ों से साफ हो गया है कि कर्मचारियों का डीए (DA of the employees) कितना बढ़ जाएगा। AICPI के अब तक के आंकड़ों के अनुसार 6% DA बढ़ोतरी (6% DA hike) से पर्दा हटा लिया गया है।


केंद्र सरकार (Central Government) एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance DA ) और केंद्रीय पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (dearness relief DR) में महंगाई दर के हिसाब से बड़ी वृद्धि कर सकती है।

इस बढ़ोतरी का लाभ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसी महीने यानी जुलाई से ही मिल जाएगा. हालांकि, अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये

आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (dearness allowance )  मिलता है, जबकि पेंशनरों को महंगाई राहत DR मिलती है।


AICPI index numbers में भारी उछाल


फरवरी के बाद से AICPI index के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मई के आंकड़े सामने आए हैं, जिससे जुलाई में डीए (DA in July ) में बढ़ोतरी कम से कम 6 percent होने की बात कही गई है।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये

दरअसल, अप्रैल के बाद मई के AICPI index की संख्या में बड़ा उछाल देखने को मिला है। इस बार इसमें 1.3 अंक की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर 129 अंक हो गया है। अब जून में आंकड़ा न बढ़े तो भी 6% DA Hike पर कोई शक नहीं है। यानी कुल मिलाकर अगर जून में AICPI index में गिरावट नहीं आती है तो इसमें 6% की बढ़ोतरी होना तय है।


वेतन में कितनी वृद्धि होगी?


खबरों के मुताबिक जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते  (dearness allowance)  और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (pensioners DR) में 6% की बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर डीए में 6 फीसदी (DA Hike 6%) की बढ़ोतरी होती है तो आपकी सैलरी में करीब 41,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए (DA rate of 34 percent ) मिल रहा है, सरकार अगर जुलाई में डीए 6 (DA by 6 in July) बढ़ा देती है तो यह 40 फीसदी तक बढ़ सकता है।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये

इससे केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन 12,960 रुपये से बढ़कर 40,968 रुपये हो सकता है। हालांकि सरकार की ओर से इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन यह अनुमान AICPI Index 2022 से लगाया गया है।


अगर सरकार DA में 6% (DA by 6%) की बढ़ोतरी करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 34% से बढ़कर 40% हो जाएगा। देखते हैं कि अधिकतम और न्यूनतम मूल वेतन में कितनी बढ़ोतरी होती है।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये


अधिकतम मूल वेतन पर कैलकुलेशन

  • कर्मचारी का मूल वेतन – रु 56,900
  • नया महंगाई भत्ता (40%) – रु 22,760/माह
  • अभी तक महंगाई भत्ता (34%) – रु19,346/माह
  • कितना महंगाई भत्ता 22,760-19,346 बढ़ा = 3,414 रुपये प्रति माह
  • सालाना वेतन में वृद्धि 3,414 X12 = 40,968 रुपये
  • न्यूनतम मूल वेतन पर कैलकुलेशन
  • कर्मचारी का मूल वेतन – रु18,000
  • नया मंहगाई भत्ता (40%) – रु7,200/माह
  • अभी तक महंगाई भत्ता (34%) – रु6120/माह
  • महंगाई भत्ता कितना बढ़ा 7200-6120 = रु1080/माह
  • सालाना वेतन में बढ़ोतरी 1080 X12 = 12,960 रुपये

बताया जा रहा है कि 31 जुलाई तक डीए में बढ़ोतरी (DA hike ) की घोषणा की जा सकती है। यानी कर्मचारियों को इस बार अगस्त के वेतन में बंपर बढ़ोतरी की उम्मीद है.


वेतन में होगी बंपर वृद्धि


अगर हम न्यूनतम मूल वेतन (minimum basic salary ) 18,000 रुपये पर देखें तो 40 प्रतिशत की दर से वार्षिक महंगाई भत्ते  (dearness allowance)  में कुल वृद्धि 12960 रुपये होगी।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये

इसका मतलब यह हुआ कि मौजूदा महंगाई भत्ते में हर महीने 1080 रुपये की बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर 18000 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 86,400 रुपये सालाना का महंगाई भत्ता दिया जाएगा।


वहीं अगर अधिकतम मूल वेतन को 56900 रुपये पर देखा जाए तो वार्षिक महंगाई भत्ते  (dearness allowance)  में कुल वृद्धि (total increase in annual dearness allowance) 40968 रुपये होगी।

यानी मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले हर महीने 3414 रुपये की बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर 56900 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 27,3120 रुपये सालाना का महंगाई भत्ता दिया जाएगा।


Pending DA and arrears news


सातवें महीने में सरकारी कर्मचारियों को अच्छी खबर मिलने वाली है। क्योंकि महंगाई भत्ते (dearness allowance) के बाद सरकार डीए और एरियर (Pending DA and DA arrears) पर फैसला करने जा रही है, बताया जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में डीए और एरियर पर कर्मचारियों के हित में फैसला होने वाला है।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये


दरअसल, कर्मचारी पिछले 18 माह से लंबित डीए और एरियर ( pending DA and arrears) की मांग कर रहे हैं। लेकिन इस मसले पर कई बार बैठक करने के बाद भी कोई ठोस फैसला नहीं हो पाया।

लेकिन अब विभागीय सुगबुगाहट के बाद कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती है। आपको बता दें कि इस फैसले के बाद कर्मचारियों को डीए का बकाया भुगतान किया जा सकता है।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के लंबित डीए (DA of central employees) और डीए में बढ़ोतरी का भुगतान हो चुका है। लेकिन उन्हें अभी तक 18 महीने का बकाया डीए नहीं मिल सका है।


आपको बता दें कि अगर सरकार डीए और एरियर (government pays DA and arrears) का भुगतान एक साथ करती है तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा।

सरकार ने कर्मचारियों को दी दोहरी खुशखबरी, DA के साथ मिलेंगे इतने लाख रुपये

लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11880 रुपये से 37554 रुपये तक है। वहीं लेवल-13 व लेवल-14 के कर्मचारियों का 1.44 लाख रुपये से 2.18 लाख रुपये तक का बकाया है।