Business Idea: करें इस चीज का बिजनेस, 40 हजार रुपये में बिक रही एक किलो, थक जाओगे पैसे गिनते-गिनते 

New Business Idea: यदि आप अपने बिजनेस से मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए बेस्ट आइडिया लेकर आए हैं. इससे आपको लाखों रूपये की मोटी कमाई कर सकते हैं. जानें इस बिजनेस के बारे में..
 

HR Breaking News, New Delhi:  यदि आप इन दिनों अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो देर नहीं करें. आज हम आपके लिए आप बेस्ट आइडिया लेकर आए हैं. इससे आपको लाखों रूपये की मोटी कमाई कर सकते हैं. इसे सुपरहिट बिजनेस कहा जा रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह बिजनेस क्या है? तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इसे भी देखें : सरकारी पैसे से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं दो लाख रुपये


भारत हमेशा से ही एक कृषि प्रधान देश है. देश की ज्यादातर आबादी आज भी गाव में रहती है और खेती ही उनके लिए आजीविका का आधार है. भारत में तमाम किस्म की खेती की जाती है लेकिन एक ऐसा उत्पाद भी है जिसकी खेती भारत में नहीं होती थी. लेकिन अब इसकी भी खेती भारत में शुरू हो गई है. हम बात कर रहें हैं हींग की खेती(Hing Farming) के विषय में. हींग हमारे घर में प्रयोग होने वाला एक जरूरी समान है. हिमाचल के किसान हींग की खेती करते हैं. आप भी हींग की खेती करके बेहतरिन कमाई कर सकते हैं. 


मध्य एशिया के देशों में होती है हींग


 हींग की भारत में खपत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया था. उन्होंने एक संबोधन में कहा था कि हींग के लिए भारत को अब दुनिया अन्य देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. मध्य एशिया के देश कुछ देश जैसे अफगानिस्‍तान, ईरान में हींग की पैदावार बड़े पैमाने पर होती है. मध्य एशिया के लगभग देशो में हींग की खेती(Hing Farming) होती तो है लेकिन दक्षिणी ईरान हींग का पैदावर बड़े पैमाने पर किया जाता है.


ईरान में हींग की होती है जबरदस्त पैदावार


 हींग की पैदावार(Hing production) ईरान में सबसे ज्यादा होती है. यहा इसे फूड ऑफ गॉड्स कहा जाता है. दुनिया के कुछ देशों में हींग को दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. लेकिन भारत में आज भी हींग एक मसाले के रुप में इस्तेमाल किया जाता है. दुनिया के 40 फीसदी हींग की खपत भारत में की जाती है. हींग की खेती अब भारत में होने लगी है. खेती की शुरूआत 2020 में हिमाचल प्रदेश से शुरू हो गई है. हिमाचल के लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती की शुरूआत की है. 

और देखें : करना है बिजनेस तो घर ले आएं 15 हजार की मशीन, हर महीने छापेंगे मोटा पैसा

 निवेश और कमाई 


हींग की खेती(Hing Farming) करने में प्रति हेक्टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी. भारतीय बाजार में एक किलो हींग करीब 35000 से 40,000 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इस हिसाब से अगर आप एक महीने में 5 किलो हींग भी बेचते हैं तो आपको 2,00,000 प्रति महीने की कमाई आराम से हो जाएगी.