home page

Buisness Idea: सरकारी पैसे से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं दो लाख रुपये

New Buisness Idea: यदि आप इन दिनों खुद का बिजनेस करना चाहते हो तो हम आपके लिए नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस से आप मोटी कमाई कर सकते हैं. जानें इस बिजनेस के बारे में...
 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  यदि आप भी इन दिनों आप अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस प्लान लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके के जरिये हर महीने आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. खास बात तो ये है इसमें सरकार आपको 90 फीसदी सब्सिडी देगी। 


 

इसे भी देखें : शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

 अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो देर नहीं करें. एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया है, जिसे अपनाकर आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार भरपूर मदद कर रही है. ऐसे में देर नहीं करें. इसे सुपरहिट बिजनेस कहा जा रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह बिजनेस क्या है? तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. दरअसल, इस बिजनेस का नाम बकरी पालन है, जिसे आप शुरू करते ही हर महीने दो लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

 


जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है. तो आइए इसके बारे में भी हम आपको बताते हैं. बकरी पालन व्यवसाय योजना एक बहुत ही लाभदायक कारोबार है और भारत में लोग बकरी पालन के कारोबार से मोटी रकम कमा रहे हैं.

 ग्रामीण इलाकों में अधिकांश गरीब लोग बकरी पालन करते हैं. बकरी पालन में बहुत कम लागत आती है और इससे लाभ अधिक होता है. इसके अलावा बकरी के खाने-पीने की भी कोई खास व्यवस्था नहीं करनी पड़ती है. बकरी बेर, झाडिय़ां सहित अन्य छोटे घास खाकर अपना पेट भर लेती है. यदि आप बकरी पालन करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास पैसा नहीं है तो आप बैंक से लोन लेकर भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं.  


घर से ही शुरू कर सकते हैं बिजनेस

सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान में इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. बकरी फार्म ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

और देखें : इस बिजनेस पर मंदी का भी नहीं पड़ता असर, लाखों में होती है कमाई


सरकार देगी 90 फीसदी तक सब्सिडी


बकरी पालन का कारोबार शुरू करने के लिए सरकार आपको भरपूर मदद कर रही है. ऐसे में आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशुपालन पर 35 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है. ऐसे में अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप नबार्ड से भी मदद ले सकते हैं.