employees news: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज, जनवरी से लेकर सिंतबर तक का मिलेगा एरियर

Dearness allowance Hike: नवरात्रि से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई है.  केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का इंतजार लंबा हो रहा है. इस बीच  सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ा दिया है.आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 
 
 

 HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  फेस्टिव सीजन से पहले ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. नए नोटिफिकेशन के मुताबिक महंगाई भत्ते  (Dearness Allowance) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते  (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दी.


सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 8 महीने का एरियर


इसके साथ ही ओडिशा सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता  (Dearness Allowance) मौजूदा 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. महंगाई भत्ते  (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू मानी जाएगी यानी कर्मचारियों को 8 महीने का एरियर भी मिलेगा.

DA Hike: आज महंगाई भत्ते में बदलाव के 6 महीने हो गए पूरे, अब इतने दिन और करना होगा इंतजार


राज्य सरकार के इस फैसले से 4 लाख कर्मचरियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. सरकारी नोटिफकेशन के मुताबिक, जनवरी से अगस्त तक के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बकाया का भुगतान अलग से किया जाएगा.


केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है DA


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा सकती है. ऐसा होने पर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता  (Dearness Allowance) बढ़ाकर 38 फीसदी हो जाएगा. अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है. सरकार के इस फैसले से देश के केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा.