employees updates: लो हो गया ऐलान, DA में तगड़ी बढ़ोतरी, अब कर्मचारियों को इतनी बढ़ कर मिलेगी सैलरी 
 

7th Pay Commission DA Hike latest news: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी (central employees) है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्रीय कर्मचारियों(central employees) का महंगाई भत्ता (dearness allowance) एक बार फिर बढ़ने जा रहा है. बताया जा रहा है कि 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान हो सकता है. आइये जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) महंगाई भत्ता  (dearness allowance) में 4 फीसदी का इजाफा होना तय हो गया है. अगस्त में कुल महंगाई भत्ते  (dearness allowance) 38 फीसदी हो जाएगा. दरअसल, मई में आए कंज्यूमर महंगाई के आंकड़े (AICPI Index numbers) से कन्फर्म हो चुका है कि DA में 4% का इजाफा तय है.

हालांकि अभी जून का आंकड़ा आने वाला है. 31 जुलाई को AICPI के नंबर्स जारी कर दिए जाएंगे, इसके बाद इस बात पर मुहर लग जाएगी कि महंगाई भत्ते (dearness allowance) में कुल कितना इजाफा होगा.

सरकार ने DA से पहले दी ऐसी खुशखबरी, कर्मचारी फूले नहीं समा रहे, जानें क्या मिला?


4% बढ़ सकता है Dearness allowance


दौरातलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) का महंगाई भत्ता (dearness allowance) All India Consumer price Index-IW से लिंक होता है. अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता  (dearness allowance)भी उसी क्रम में बढ़ता है.

पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े हमारे पास हैं. जून का आंकड़ा आना बाकी है. एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि जून में आंकड़ा 130 पहुंच जाएगा और महंगाई भत्ता  (dearness allowance) 4 फीसदी बढ़ेगा. मई में AICPI इंडेक्स 129 अंक पर रहा है. इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता  (dearness allowance) 4% की दर से बढ़ेगा.

सरकार ने DA से पहले दी ऐसी खुशखबरी, कर्मचारी फूले नहीं समा रहे, जानें क्या मिला?


38% हो जाएगा Dearness allowance


अगर डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) का कुल महंगाई भत्ता 38% पर पहुंच जाएगा. अभी 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (Dearness allowance)  का भुगतान हो रहा है.

नए महंगाई भत्ते  (Dearness allowance) का ऐलान अगस्त 2022 में होगा. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (Dearness allowance)  पर कैबिनेट में फैसला लेगी. हालांकि, इसे 1 जुलाई 2022 से ही लागू माना जाएगा. सैलरी में इसका भुगतान भी जुलाई महीने के हिसाब से होगा.


अधिकतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

  • कर्मचारी की बेसिक सैलरी                    56,900 रुपये 
  • नया महंगाई भत्ता (38%)                      21,622 रुपये/माह
  •  अब तक महंगाई भत्ता (34%)                19,346 रुपये/माह
  • कितना महंगाई भत्ता बढ़ा                       21,622-19,346 = 2260 रुपये/माह
  • सालाना सैलरी में इजाफा                       2260 X12= 27,120 रुपये
     

सरकार ने DA से पहले दी ऐसी खुशखबरी, कर्मचारी फूले नहीं समा रहे, जानें क्या मिला?

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

  • कर्मचारी की बेसिक सैलरी                    18,000 रुपये 
  • नया महंगाई भत्ता (38 %)                    6840 रुपये/माह
  • अब तक महंगाई भत्ता (34%)                6120 रुपये/माह
  • कितना महंगाई भत्ता बढ़ा                       6840-6120 = 1080 रुपये/माह
  •  सालाना सैलरी में इजाफा                        720  X12=  8640 रुपये